घर पहुंचा ऑफिसर नीमा तेंजिन का तिरंगे में लिपटा शव, पैंगोंग झील इलाके में हुए थे शहीद

लद्दाख में चीनियों से मोर्चा लेने के लिए देश की सीमा पर डटे कुछ जवान ऐसे भी हैं, जिसके बारे में किसी को भी शायद ही कुछ ज्यादा जानकारी हो। ऐसा ही लद्दाख सीमा पर ‘स्पेशल फ्रंटियर फोर्स’ (SFF) का एक जवान देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर गया।

SFF

फाइल फोटो।

चीन के क्षेत्र तिब्बत के नीमा तेंजिन भारत के स्पेशल सैन्यदल ‘स्पेशल फ्रंटियर फोर्स’ (SFF) की विकास रेजिमेंट में कंपनी लीडर थे।

लद्दाख में चीनियों से मोर्चा लेने के लिए देश की सीमा पर डटे कुछ जवान ऐसे भी हैं, जिसके बारे में किसी को भी शायद ही कुछ ज्यादा जानकारी हो। ऐसा ही लद्दाख सीमा पर ‘स्पेशल फ्रंटियर फोर्स’ (SFF) का एक जवान देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर गया। भारत-चीन (India China) के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। भारतीय जवानों ने हर बार चीन के नापाक मंसूबों का नेस्तानाबूद कर दिया।

चीन पूर्वी लद्दाख इलाके के साथ पैंगोंग झील (Pangong Lake) के आसपास अपनी गतिविधियां बढ़ाना चाह रहा था लेकिन शायद वो भूल गया था कि यहां पर भारतीय सेना के जांबाज लड़ाके तैनात हैं। सरकार ने 31 अगस्त को बताया कि पैंगोंग झील के पास चीनी सेना घुसपैठ करने के इरादे से आई थी जहां पर दोनों सेनाओं के बीच भिड़ंत हो गई।

चीन के साथ अगला युद्ध होगा और भी भयावह, जानें क्यों…

रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय जवानों ने चीनियों के दांत खट्टे कर दिए और वो भागने को मजबूर हो गए। इस संघर्ष में SFF का एक जवान शहीद हो गया। ये यूनिट एक बहुत ही गुप्त होती है इसलिए इसकी जांबाजी की खबरें बाहर नहीं आती हैं। 29-30 अगस्त को चीन के सैनिकों के साथ हुई झड़प में एक जवान शहीद हो गया। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इस पर कुछ भी नहीं कहा गया।

लद्दाख के पैंगोंग लेक के दक्षिणी किनारे से लगे इलाके में भारत के ‘स्पेशल फ्रंटियर फोर्स’ की विकास रेजिमेंट के कंपनी लीडर नीमा तेंजिन का शनिवार रात एक सैनिक अभियान के दौरान मौत हो गई। ऑफिसर नीमा तेंजिन का तिरंगे में लिपटा शव मंगलवार सुबह लेह शहर से छह किलोमीटर दूर चोगलामसार गांव लाया गया।

ये भी देखें-

तिब्बत की निर्वासित-संसद की सदस्य नामडोल लागयारी के मुताबिक, यहां पर तिब्बती-बौद्ध परंपराओं के मुताबिक उनका अंतिम संस्कार किया गया। नामडोल लागयारी ने बताया कि कभी स्वतंत्र-मुल्क लेकिन अब चीन के क्षेत्र तिब्बत के नीमा तेंजिन भारत के स्पेशल सैन्यदल ‘स्पेशल फ्रंटियर फोर्स’ (SFF) की विकास रेजिमेंट में कंपनी लीडर थे और दो दिन पहले भारतीय टुकड़ी और चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी के बीच पैंगोंग झील क्षेत्र में हुई भिड़ंत में उनकी जान चली गई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें