Indian Air Force: पठानकोट वायुसेना स्टेशन की ये है अहमियत, साल 1965 के युद्ध में पाकिस्तानी सेना ने किया था हमला

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में भीषण युद्ध लड़ा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तानी सेना के खिलाफ हमारे सैनिकों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। इससे पहले 1965 युद्ध के दौरान पठानकोट वायुसेना स्टेशन (Pathankot Air Base) पर पाकिस्तान ने हमला किया था।

Pathankot Air Base

फाइल फोटो।

Indian Air Force: पठानकोट पाकिस्तान से लगी भारतीय सीमा से महज 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। युद्ध की स्थिति में इस एयरबेस (Pathankot Air Base) की अलग ही अहमियत हो जाती है।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में भीषण युद्ध लड़ा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तानी सेना के खिलाफ हमारे सैनिकों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। इससे पहले 1965 युद्ध के दौरान पठानकोट वायुसेना स्टेशन (Pathankot Air Base) पर पाकिस्तान ने हमला किया था।

1971 की लड़ाई के दौरान इस जगह को निशाना बनाते हुए हवाई हमला किया गया था। रॉकेटों और बमों से हमला कर इस एयरबेस (Pathankot Air Base)  के रन-वे का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त कर दिया था। बता दें कि इस जगह की कई मायनों में अहमियत है।

पर्यावरण के मुद्दे पर CRPF की सराहनीय पहल, हरियाणा सरकार के साथ हुआ ये समझौता

दरअसल, पठानकोट पाकिस्तान से लगी भारतीय सीमा से महज 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ऐसे में युद्ध की स्थिति में इस एयरबेस की अलग ही अहमियत हो जाती है। यहां से दुश्मनों पर जल्द से जल्द हमला किया जा सकता है। पठानकोट एयरबेस 1971 में दुश्‍मन के लिए काल बना और यहां से दुश्‍मन पर हुए हवाई हमलों ने उन्हें बुरी तरह से नेस्तनाबूद कर दिया था।

दुश्मन की किसी भी नापाक हरकत का जवाब देने के लिए हमारे सैनिक इस एयरबेस पर हमेशा तैयार रहते हैं। इंडियन एयरफोर्स की सक्रियता के लिए भी यह एक अहम ठिकाना है। इसके अलावा, अमृतसर स्थित एयरफील्ड भी एक सैन्य ठिकाना है, जिसका इस्तेमाल सेना दुश्मनों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने के लिए करती आई है।

ये भी देखें-

बता दें कि साल 1965 की लड़ाई के दौरान पाकिस्तानी सेना ने पठानकोट एयरबेस (Pathankot Air Base) पर धावा बोला था। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और पंजाब के पास स्थित यह जगह सामरिक रूप से महत्वपूर्ण है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें