अर्धसैनिक बलों  में 6 तरह की फोर्स करती है काम, जानें आर्मी से कैसे है ये अलग

भारतीय सेना (Indian Army) की बात होती है तो थल सेना, नौसेना और वायुसेना आते हैं। इनमें अधिकतर सैनिक मुख्य रूप से देश के भीतर या सीमा पर शांति के माहौल में मोर्चा संभालते हैं।

Indian Army

Paramilitary Forces

Paramilitary Forces: भारतीय सेना की बात होती है तो थल सेना, नौसेना और वायुसेना आते हैं। इनमें अधिकतर सैनिक मुख्य रूप से देश के भीतर या सीमा पर शांति के माहौल में मोर्चा संभालते हैं।

अर्धसैनिक बल (Paramilitary Forces) हमारे देश की शान हैं। गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले अर्धसैनिकों बल, भारतीय सेना (Indian Army) से कई मायनों में अलग हैं। अक्सर लोगों के मन में अर्धसैनिक बलों और भारतीय सेना को लेकर असमंजस की स्थिति होती है। लोगों के मन में यह सवाल होता है कि अर्धसैनिक बल, भारतीय सेना से किस तरह से अलग हैं।

अर्धसैनिक बलों और भारतीय सेना के अंतर को आसानी से समझना है तो इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि भारतीय सेनाएं बाहरी खतरों से निपटने के लिए होती हैं जबकि अर्धसैनिक बल देश के अंदरुनी हालातों से निपटने के लिए होते हैं।

जवानों को मिलती है भूख और प्यास से जूझने के तरीकों की ट्रेनिंग, जानें कितना चुनौतीपूर्ण होता है यह

अर्धसैनिक बलों (Paramilitary Forces) में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ), इंडो तिब्बतन बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ), सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ), असम राइफल्स आते हैं जबकि भारतीय सेना की बात होती है तो थल सेना, नौसेना और वायुसेना आते हैं। अर्धसैनिक बलों (Paramilitary Forces) में अधिकतर सैनिक मुख्य रूप से देश के भीतर या सीमा पर शांति के माहौल में मोर्चा संभालते हैं।

ये भी देखें-

सेना के जवानों की ट्रेनिंग युद्ध को ध्यान में रखकर की जाती है जबकि अर्धसैनिक बलों को बॉर्डर पर कानून-व्यवस्था सहित वहां नियंत्रण के लिए तैयार किया जाता है। दोनों अलग-अलग हथियारों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, जरूरत पर अर्धसैनिक बल, सेना की मदद कर सकते हैं। ऐसा कई मौकों पर देखा भी जा चुका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें