‘ऑपरेशन चंगेज खान’ के जरिए कश्मीर में स्थित तोपों को टारगेट कर रहा था पाक, 1971 के युद्ध में वायुसेना ने ऐसे दी मात

भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1971 में युद्ध हुआ, जिसके बाद दुनिया के नक्शे पर बांग्लादेश सामने आया। 1971 में 16 दिसंबर का दिन भारत और बांग्लादेश दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।

Operation Chengiz Khan

महज 13 दिन के बाद पाकिस्तान के 93 हजार सैनिकों ने सरेंडर कर दिया। भारतीय सेना (Indian Army) ने पाक का ऑपरेशन चंगेज खान (Operation Chengiz Khan) बुरी तरह से फेल कर दिया था।

भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1971 में युद्ध हुआ, जिसके बाद दुनिया के नक्शे पर बांग्लादेश सामने आया। 1971 में 16 दिसंबर का दिन भारत और बांग्लादेश दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। इस दिन भारत ने पाकिस्तान को हराया तो वहीं बांग्लादेश को पाकिस्तान से स्वाधीनता हासिल हुई।

दरअसल, 1971 में पूर्वी पाकिस्तान में आजादी का आंदोलन दिन-ब-दिन तेज होता जा रहा था। पाकिस्तान में 1970 का चुनाव बांग्लादेश के लिए अहम था। इस चुनाव में बांग्लादेश की आजादी के नायक शेख मुजीबुर्रहमान को भारी जीत मिली और वह सरकार बनाने की कवायद में थे।

यूपी: योगी सरकार ने बीते 4 सालों में की ताबड़तोड़ कार्रवाई, 135 अपराधी ढेर, 13 पुलिसकर्मी शहीद

शेख मुजीबुर्रहमान को गिरफ्तार कर लिया गया था। एक करोड़ से ज्यादा पूर्वी पाकिस्तान के लोग भारत में घुस चुके थे। परस्थितियां विकट होती जा रही थीं।

इस युद्ध में पाकिस्तान को निपटाने के लिए भारत ने बड़ी ही सूझ-बूझ के साथ हर कदम रखा। पाकिस्तान ने 1971 के दिसंबर महीने में ‘ऑपरेशन चंगेज खान’ (Operation Chengiz Khan) के जरिए भारत के 11 एयरबेसों पर हमला कर दिया। जिसके बाद 3 दिसंबर, 1971 युद्ध शुरू हुआ।

इंडो-उज्बेक संयुक्त सैन्य अभ्यास DUSTLIK-II में दोनों देशों के सैनिक दिखा रहे दमखम, देखें PHOTOS

महज 13 दिन के बाद पाकिस्तान के 92 हजार सैनिकों ने सरेंडर कर दिया। भारतीय सेना (Indian Army) ने पाक का ‘ऑपरेशन चंगेज खान’ (Operation Chengiz Khan) बुरी तरह से फेल कर दिया था।

दरअसल,  यह ऑपरेशन भारतीय हवाई-क्षेत्रों और कश्मीर में स्थित तोपों पर था। लेकिन हमले से पहले ही भारतीय सेना ने अपने सभी युद्धपोत मजबूत बंकरों में छुपा लिए और पाकिस्तान का यह ऑपरेशन असफल रहा।

ये भी देखें-

जिसके बाद तत्काली प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने ऑर्डर दिए और भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने पाकिस्तानी युद्धपोतों तेजगांव और बाद में कुरमितोल्ला को मार गिराया। इस तरह सेना ने पाकिस्तान के ‘ऑपरेशन चंगेज खान’ को बुरी तरह विफल कर दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें