कश्मीर का राग अलापने वाले पाकिस्तान की सैन्य ताकत भारत के आगे है फीकी, जानें कितना अंतर है

भारत और पाकिस्तान की सैन्य ताकत के बीच तुलना करने पर यह आसानी से ज्ञात हो जाता है कि भारत पाकिस्तान से कितना आगे निकल चुका है।

Pakistan

भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) की सैन्य ताकत के बीच तुलना करने पर यह आसानी से ज्ञात हो जाता है कि भारत, पाकिस्तान से कितना आगे निकल चुका है।

भारत और पाकिस्तान के बीच आजादी और बंटवारे के बाद से ही कई मुद्दों पर विवाद रहा है। दोनों देशों के बीच चार युद्ध भी हो चुके हैं। भारत और पाकिस्तान 1947 में आजादी के बाद कश्मीर के मुद्दे पर दो जंग लड़ चुके हैं पाकिस्तान (Pakistan) हर बार हारा है और हमेशा हारता रहेगा। हमारी सेना के वीर सैनिक भारत मां का सिर कभी झूकने नहीं देंगे।

दशकों से कश्मीर राग अलापने वाले पाकिस्तान की सैन्य ताकत भारत के आगे फीकी है। भारत और पाकिस्तान की सैन्य ताकत के बीच तुलना करने पर यह आसानी से पता चल जाता है कि भारत, पाकिस्तान से कितना आगे निकल चुका है।

ड्रोन के जरिए हमला कर रहे आतंकवादी, जानें क्या है यह टेक्नोलॉजी

पाकिस्तान आर्मी में 5,60,000 लाख सैनिक हैं। इनके पास 2496 टैंक, 1605 आर्म्‍ड पर्सनल कैरियर और 4472 आर्टिलरी गन है। वहीं भारत के पास 12 लाख ताकतवर सेना है। थल सेना के जंगी बेड़े में 3565 से अधिक युद्धक टैंक, 336 आर्म्‍ड पर्सनल कैरियर और 9719 आ​​र्टिलरी गन और 3100 इन्फेंटरी फाइटिंग व्हीकल्स हैं। ये जानकारी इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फार स्ट्रैटेजिक स्टडीज के अनुसार है।

भारत के वायुसेना ताकतवर 1.27 लाख सैनिकों की फौज है। पाकिस्तान के पास 425 कॉम्बैट एयरक्राफ्ट हैं जो कि भारत के मुकाबले आधे एयरक्राफ्ट ही हैं। भारतीय नौसेना के पास 16 पनडुब्बी, 14 डिस्ट्रायर्स, 13 युद्धपोत हैं जबकि पाकिस्तान के पास 9 युद्धपोत, 8 पनडुब्बी, 17 पेट्रोल और कोस्टल जहाज और 8 युद्धक एयरक्रॉफ्ट हैं।

ये भी देखें-

साफ है कि अगर दोनों देशों के बीच जंग होती है तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान को भारी नुकसान पहुंचेगा। पाकिस्तान चाह कर भी अब भारत के खिलाफ जंग के मैदान में नहीं उतर सकता।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें