‘जिंदगी खतरे में है, रोज गोलियां झेल रहा हूं’, भाई को शहीद विक्रम बत्रा का खत

कारगिल युद्ध को पाकिस्तान ने धोखे से अंजाम दिया था। पाकिस्तान की इस हरकत का भारतीय सेना ने माकूल जवाब दिया था। भारतीय सेना ने हर मोर्चे पर पाकिस्तान को फेल किया था।

Captain Vikram Batra

Vikram Batra

Kargil War: कैप्टन विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) ने शहादत से पहले पाकिस्तान को भारी नुकसान पहुंचाया था। उन्होंने युद्ध के दौरान अपने परिवार को एक खत लिखा था। उन्होंने भाई कुश को यह खत लिखा था।

कारगिल युद्ध को पाकिस्तान ने धोखे से अंजाम दिया था। पाकिस्तान की इस हरकत का भारतीय सेना ने माकूल जवाब दिया था। भारतीय सेना ने हर मोर्चे पर पाकिस्तान को फेल किया था। इस युद्ध में यूं तो कई जवानों ने शहादत दी, लेकिन कुछ जवान ऐसे थे जिनके पराक्रम के चर्चे आज भी होते हैं।

ऐसे ही एक जवान 13 जैक राइफल्स लेफ्टिनेंट कैप्टन विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) भी थे। उन्होंने शहादत से पहले पाकिस्तानी सैनिकों को भारी नुकसान पहुंचाया था। उन्होंने युद्ध के दौरान अपने परिवार को एक खत लिखा था। उन्होंने भाई कुश को यह खत लिखा था।इस खत में उन्होंने बताया था कि वे किन हालातों में दुश्मनों के बीच हैं। इसके साथ ही उन्होंने परिवार का हाल चाल जानने की भी कोशिश की थी।

शहीद होने से पहले परमवीर चक्र विजेता मनोज पांडेय ने लिखा था परिवार को खत, जानें क्या कहा था

उन्होंने खत में लिखा था, “जिंदगी खतरे में है, रोज गोलियां झेल रहा हूं, यहां कुछ भी हो सकता है। पाकिस्तानियों से लड़ रहा हूं। सुरक्षा के कारण जगह का नाम नहीं लिख सकता। पर मेरी जिंदगी खतरे में है। मेरी बटालियन के एक ऑफिसर शहीद हो गए हैं इसलिए यहां सभी दुखी हैं। बाकी सब ठीक है पर तुम पापा मम्मी का विशेष ख्याल रखना।”

ये भी देखें-

वे खत में आगे लिखते हैं, “यहां कभी भी किसी भी वक्त कुछ भी हो सकता है। मुझे नहीं पता मैं कब वापस आऊंगा। यहां माहौल गर्म है। मैं 15 हजार फीट की ऊंचाई पर बैठा हूं। नॉदर्न कमांड में सभी छुट्टियां रद्द हैं। मैं सभी को याद करता रहता हूं। मुझे जवाब जरूर लिखना। इंतजार रहेगा। तुम्हारा लव (विक्रम)।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें