लांस नायक मंगल सिंह: 1971 में लापता हुए थे, 49 साल बाद परिवार को मिली जिंदा होने की सूचना

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध के दौरान लांस नायक मंगल सिंह (Lance Naik Mangal Singh) लापता हो गए थे। परिवार 49 साल से उनकी राह देख रहा है। इस दौरान उनका कुछ अता-पता नहीं था।

Lance Naik Mangal Singh

अपने पति मंगल सिंह की तस्वीर के साथ सत्या

India Pakistan War 1971: कुछ दिन बाद सेना से टेलीग्राम आया कि बांग्लादेश में सैनिकों को ले जा रही एक नाव डूब गई और उसमें सवार मंगल सिंह (Lance Naik Mangal Singh) समेत सभी सैनिक मारे गए।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध के दौरान लांस नायक मंगल सिंह (Lance Naik Mangal Singh) लापता हो गए थे। परिवार 49 साल से उनकी राह देख रहा है। इस दौरान उनका कुछ अता-पता नहीं था। 49 साल बाद विदेश मंत्रालय ने परिवार को सूचना दी है कि मंगल सिंह जिंदा हैं और पाकिस्तान की जेल में बंद हैं।

1962 के आसपास भारतीय सेना (Indian army) में भर्ती हुए मंगल सिंह एक जांबाज सैनिक हैं। युद्ध के दौरान उनकी ड्यूटी बांग्लादेश के मोर्चे पर लगा दी गई थी। कुछ दिन बाद सेना से टेलीग्राम आया कि बांग्लादेश में सैनिकों को ले जा रही एक नाव डूब गई और उसमें सवार मंगल सिंह समेत सभी सैनिक मारे गए।

स्वतंत्रता संग्राम में छुड़ा दिए थे अंग्रेजों के पसीने, पढ़ें वीर योद्धा बुधू भगत की कहानी

ऐसे में परिवार को बेहद धक्का लगा। हालांकि, उनकी पत्नी सत्या देवी ने इससे इनकार किया। उन्होंने इस दौरान भारत सरकार को खत लिखकर पति के बारे में जानकारी पानी चाही। लापता हुए मंगल सिंह (Lance Naik Mangal Singh) के बारे में कहीं से कोई सूचना सरकार के पास भी नहीं थी। लेकिन, सरकार और सत्या देवी की मेहनत रंग लाई है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में बंद है।

ये भी देखें-

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत सरकार पाकिस्तान सरकार से बातचीत कर रही है और जल्द उनकी रिहाई की मांग की जाएगी। 1971 का साल पाकिस्तान के लिए काल बनकर आया था। भारत से युद्ध लड़कर पाकिस्तान को भारी नुकसान हुआ था। युद्ध में सेना ने ऐसा पराक्रम दिखाया जिससे दुश्मनों को मुंह की खानी पड़ी थी। युद्ध का जिक्र हो तो भारतीय सेनाओं की शौर्य की गाथा का जिक्र जरूर होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें