…जब युद्ध से पहले ही पाक सैनिकों और आतंकियों ने कारगिल के ऊंचे इलाकों पर कर लिया कब्जा

पाकिस्तानी सेना कई गुना फायदे में थी, क्योंकि हमारे जवान नीचे से ऊपर की ओर चढ़ाई कर लड़ने आ रहे थे। दुश्मनों के पास पहुंचने के लिए कई-कई किलोमीटर चढ़ाई करनी पड़ी थी।

Kargil War

File Photo

Kargil War: पाकिस्तानी सेना कई गुना फायदे में थी, क्योंकि हमारे जवान नीचे से ऊपर की ओर चढ़ाई कर लड़ने आ रहे थे। दुश्मनों के पास पहुंचने के लिए कई-कई किलोमीटर चढ़ाई करनी पड़ी थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में कारगिल युद्ध (Kargil War) लड़ा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तान (Pakisatn) को ऐसा सबक सिखाया गया था जिसे यादकर वह आज भी थर-थर कांप उठता होगा। भारतीय सेना (Indian Army) ने युद्ध में अपनी जीत का परचम लहराया था।

कारगिल, जम्मू-कश्मीर का एक जिला है। पाक सैनिकों और आतंकियों ने कारगिल जिले में मई से लेकर जुलाई, 1999 तक कब्जा जमाए रखा था। भारत-पाक सीमा से सटे कारगिल क्षेत्रों में सर्दियों कड़ाके की ठंड पड़ती है। दोनों देश हमेशा की तरह इस दौरान अपनी सेनाएं पीछे हटा लेते हैं। पर 1999 में भारत ने तो ऐसा किया पर पाकिस्तान ने ऐसा नहीं किया था, जिसके बाद यह युद्ध हुआ।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद LoC पर बढ़ी हलचल, घुसपैठ की घटनाओं में इजाफा

भारतीय सेना के लिए यह युद्ध (Kargil War) लड़ना काफी मुश्किल भरा था। ऐसा इसलिए क्योंकि कारगिल युद्ध से पहले ही पाक सैनिक और आतंकी ऊंचाई के सुरक्षित स्थानों पर तैनात हो गए थे।

पाकिस्तानी सेना कई गुना फायदे में थी, क्योंकि हमारे जवान नीचे से ऊपर की ओर चढ़ाई कर लड़ने आ रहे थे। दुश्मनों के पास पहुंचने के लिए कई-कई किलोमीटर चढ़ाई करनी पड़ी थी।

ये भी देखें-

आपको जानकर हैरानी होगी कि शुरुआत में पाकिस्तान ने इस लड़ाई में किसी भी प्रकार की भूमिका से इनकार किया और कहता रहा कि भारत इस दौरान कश्मीर की आजादी की लड़ाई लड़ने वालों का सामना कर रहा था। हालांकि, बाद में पाकिस्तान ने अपने सैनिकों को युद्ध के लिए पुरस्कार बांटें, जिससे युद्ध में इसकी भूमिका के संबंध में हर तरह की गलतफहमी दूर हो गई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें