Kargil War: 26 जुलाई को हुआ था इस जंग का अंत, 14 जुलाई को हुई जीत की आधिकारिक घोषणा

60 दिनों के घटनाक्रम के बारे में सेना और सरकार द्वारा जो जानकारियां सामने आई हैं उसके मुताबिक युद्ध की नींव 1999 के फरवरी महीने में ही रख दी गई थी।

Kargil War

Kargil War: 1999 के इस 60 दिनों के घटनाक्रम के बारे में सेना और सरकार द्वारा जो जानकारियां सामने आई हैं उसके मुताबिक युद्ध की नींव 1999 के फरवरी महीने में ही रख दी गई थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में कारगिल युद्ध (Kargil War) लड़ा गया था। इस युद्ध की शुरुआत पाकिस्तान के धोखे के साथ हुई थी। सर्दियों में एलओसी (LoC) पर पहाड़ की चोटियों पर पोस्ट को खाली करा दिया जाता था और इसके बाद ही पाकिस्तान (Pakistan) ने धोखे से साजिश रची थी।

पाकिस्तान को उसके धोखे की सजा हार के रूप में मिली थी। पाकिस्तान को हराने के लिए हमारी सेना (Indian Army) ने दिन रात एक कर दी थी। अलग-अलग ऑपरेशन कर पाकिस्तानी सेना को हराया था। 

Kargil War 1999: दुश्मन टाइगर हिल पर कब्जा जमाए बैठे थे, लगातार हो रही थी बमबारी

कारगिल युद्ध (भारत-पाकिस्तान) लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई को उसका अंत हुआ। हालांकि, तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजेपयी ने 14 जुलाई को की थी। आधिकारिक तौर पर युद्ध 26 जुलाई को खत्म हुआ था।

साल 1999 के इस 60 दिनों के घटनाक्रम के बारे में सेना और सरकार द्वारा जो जानकारियां सामने आई हैं उसके मुताबिक युद्ध की नींव 1999 के फरवरी महीने में ही रख दी गई थी। इस युद्ध के दौरान दोनों देशों के जवानों ने एक-दूसरे का आमना-सामना किया था।

ये भी देखें-

पाकिस्तानी सेना को हराकर हमारे वीर सपूतों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की साख मजबूत की थी। कारगिल में करीब 18 हजार फीट पर लड़ी गई इस जंग में देश ने 500 से ज्यादा वीर जवानों को खोया था और 1300 से ज्यादा घायल हुए थे। यह युद्ध हर भारतीय को गर्व से भर देने वाला है और इसकी हर गाथा हमें राष्ट्रभक्ति के भाव से सराबोर कर देती है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें