Kargil War: इन खतरनाक हथियारों के साथ भारत के खिलाफ उतरा था पाकिस्तान, पर हाथ लगी हार

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में लड़े गए कारगिल युद्ध (Kargil War) में भारतीय सेना (Kargil War) ने शानदार जीत हासिल की थी। इस युद्ध में हमारे जाबांज सैनिकों ने दुश्मनों के दांत खट्टे कर दिए थे।

Kargil War 1999

फाइल फोटो।

Kargil War: हमारे सामरिक रूप से महत्वपूर्ण कारगिल वाले क्षेत्रों में वह जबरन घुस आया था, लेकिन उतनी ही बुरी तरह से खदेड़ा भी गया था। दुश्मनों पर कहर बनकर टूटने वाले हिमाचली जवान जंग के मैदान में शहादत देना पसंद करते हैं लेकिन हारना नहीं।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में लड़े गए कारगिल युद्ध (Kargil War) में भारतीय सेना (Kargil War) ने शानदार जीत हासिल की थी। इस युद्ध में हमारे जाबांज सैनिकों ने दुश्मनों के दांत खट्टे कर दिए थे। कश्मीर हड़पने की चाह लेकर धोखे से भारतीय पोस्ट पर कब्जा करने वाले पाकिस्तान को उसकी भाषा में ही जवाब दिया गया था।

हमारे सामरिक रूप से महत्वपूर्ण कारगिल वाले क्षेत्रों में वह जबरन घुस आया था, लेकिन उतनी ही बुरी तरह से खदेड़ा भी गया था। दुश्मनों पर कहर बनकर टूटने वाले हमारे जवान जंग के मैदान में शहादत देना पसंद करते हैं लेकिन हारना नहीं।

1965 का युद्ध: …जब पाकिस्तान की उम्मीद Indian Army ने फेर दिया पानी, कश्मीर हड़पने की साजिश हुई थी बुरी तरह फेल

पाकिस्तान इस युद्ध में कई बेहतरीन हथियार लेकर हमारे खिलाफ उतरा था, लेकिन जीत भारतीय सेना (Indian Army) अपने शौर्य और साहस के दम पर हासिल की थी। पाकिस्तान हथियार तो लेकर आया था, लेकिन देश के लिए प्राण त्याग देने वाले सैनिक नहीं। पाकिस्तानी सैनिक लंबी लड़ाई के मकसद से पूरी तैयारी के साथ हथियार लेकर आए थे।

इस युद्ध (Kargil War) में पाकिस्तान ने 7.62 एमएम एमजी गन मशीन, रॉकेट लॉन्‍चर (आरपीजी-7), एके-47 और एके-56 का इस्तेमाल किया था। इनके अलावा ग्रेनेड लॉन्‍चर और अन्‍य हथियार का भी इस्तेमाल किया गया था। ये हथियार चंद सेकेंड्स में अपने टारगेट को भेदने में सक्षम माने जाते हैं।

ये भी देखें-

पाकिस्तान ने आधुनिक टैंक का भी इस्तेमाल किया था। बता दें कि कारगिल युद्ध (Kargil War) के दौरान भारतीय सेना (Indian Army) ने कारगिल-द्रास सेक्‍टर में पाकिस्‍तान के बेहद अत्‍याधुनिक हथियारों को बरामद किया था। पाकिस्तानी सेना के नाइट विजन, ऑक्‍सीजन मास्‍क, मशीन गन, राइफल, पिस्‍टल और नाइट विजन चश्‍मा को बरामद किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें