Kargil War: 1999 का युद्ध और 26 जुलाई को भारतीय सेना का कब्जा

युद्ध में उस वक्त बड़ा मोड़ आया जब पाकिस्तान ने अपनी खस्ता हालत देख अमेरिका से मदद मांगी थी। हालांकि तब अमरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने पाकिस्तान को एलओसी से पीछे हटने के लिए कहा था।

Kargil War

File Photo

Kargil War: युद्ध में उस वक्त बड़ा मोड़ आया जब पाकिस्तान ने अपनी खस्ता हालत देख अमेरिका से मदद मांगी थी। हालांकि, तब अमरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने पाकिस्तान को एलओसी (LoC) से पीछे हटने के लिए कहा था।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में कारगिल युद्ध (Kargil War) लड़ा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तान को बुरी तरह से हराया गया था। पाकिस्तान को समझ नहीं आया था कि वह शुरुआत से फायदे में था लेकिन हार कैसे गया? पाकिस्तान फायदे में इसलिए था क्योंकि उसने कारगिल की ऊंचाई वाली पोस्टों पर कब्जा कर लिया था। 

हर चाल की कोई न कोई काट होती है। भारतीय सेना ने भी अलग-अलग रणनीति अपनाकर दुश्मनों को उनकी पोस्ट में घेरकर चुन-चुनकर मारा। युद्ध में उस वक्त बड़ा मोड़ आया जब पाकिस्तान ने अपनी खस्ता हालात देख अमेरिका से मदद मांगी थी। हालांकि तब अमरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने पाकिस्तान को एलओसी से पीछे हटने के लिए कहा था।

बॉलीवुड एक्टर अरमान कोहली को NCB ने किया गिरफ्तार, घर से मिली थी कोकीन

अमेरका की बात सुनते ही पाकिस्तानी सेना पीछे हट  गई थी और फिर भारतीय सेना का पराक्रम शुरू हो गया था। जैसे ही पाकिस्तानी सैन्य टुकड़ियां पीछे हटीं, भारतीय सैन्य बलों ने बाकी बची चौकियों पर हमला बोल दिया और उन्हें वापस जीत लिया।

ये भी देखें-

भारतीय सेना (Indian Army) ने आखिरी कब्जा 26 जुलाई को किया। यही वजह है कि हर साल 26 जुलाई के दिन कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। दरअसल ‘ऑपरेशन विजय के सफल होने के बाद से ही इसे मनाया जाने लगा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें