Kargil War: महज 17 साल की उम्र में सेना में हुए थे भर्ती मनजीत सिंह, एक साल बाद हो गए शहीद

पाकिस्तान (Pakistan) के साथ हुई 1999 की कारगिल की लड़ाई (Kargil war)  में भारतीय सैनिकों को डंका बजा था। पाकिस्तान को हर मोर्चे पर मुंह की खानी पड़ी थी।

Manjit Singh

तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने मनजीत सिंह (Manjit Singh) के परिवार को द्वारका दिल्ली में एक फ्लैट तथा बराड़ा में गैस एजेंसी अलॉट की।

पाकिस्तान के साथ हुई 1999 की कारगिल की लड़ाई (Kargil war)  में भारतीय सैनिकों को डंका बजा था। पाकिस्तान को हर मोर्चे पर मुंह की खानी पड़ी थी। पाकिस्तान युद्ध में भारत के सामने कहीं भी टिक नहीं सका लिहाजा उसे हार का सामना करना पड़ा।

इस युद्ध में भारत के करीब 527 जवान शहीद हुए थे जबकि 1300 जवान घायल हुए थे। युद्ध में पाकिस्तान के 2700 से ज्यादा सैनिक मारे गए थे। पाकिस्तान को 1965 और 1971 की लड़ाई से भी ज्यादा नुकसान हुआ था।

…जब चंद CRPF जवानों ने पाकिस्तान ब्रिगेड के दांत खट्टे कर दिए, जानें ‘सरदार पोस्ट’ की कहानी

भारतीय शहीद जवान में सबसे छोटी कम उम्र के सैनिक मनजीत सिंह (Manjit Singh) थे। करीब 17 वर्ष की उम्र में सेना में भर्ती हुए थे और 18 वर्ष की उम्र देश की आन-बान और शान के लिए शहीद हो गए थे। 7 जून, 1999 को टाईगर हिल में दुश्मनों के दांत खट्टे करते हुए मनजीत शहीद हुए थे।

तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने उनके परिवार को द्वारका दिल्ली में एक फ्लैट तथा बराड़ा में गैस एजेंसी अलाट की। इसके अलावा उन्हें राज्य और केंद्र की तरफ से कुल 10 लाख रुपये दिए गए थे। मनजीत (Manjit Singh) फरीदाबाद के बराड़ा गांव के रहने वाले थे। शहीद मनजीत सिंह के पिता गुरचरण सिंह एक किसान थे।

ये भी देखें-

मालूम हो कि कारगिल युद्ध में भारत ने दिखा दिया था कि उनकी जमीन पर कब्जा करने की चाह रखने वालों को किस तरह से नेस्तनाबुद किया जाएगा। इस युद्ध में हमारे जवानों ने साहस और बलिदान का परिचय देकर दुश्मनों को भगा-भगाकर मारा था। भारत ने पाकिस्तान को हराकर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें