Kargil War 1999: युद्ध में पाकिस्तानी सेना की हालत थी खराब! न खाना था न थे कपड़े

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में कारगिल युद्ध (Kargil War) लड़ा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तान (Pakistan) को बुरी तरह से हराया गया था। पाकिस्तान को हराने के लिए हमारे वीर सपूतों ने जमकर मेहनत की थी।

Kargil war

Kargil War 1999: पाकिस्तानी सेना के पास इस युद्ध में भारतीय सेना (Indian Army) का मुकाबला करने के लिए ताकत नहीं थी। ऐसा खुद पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी कई मौकों पर कह चुके हैं।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में कारगिल युद्ध (Kargil War) लड़ा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तान (Pakistan) को बुरी तरह से हराया गया था। पाकिस्तान को हराने के लिए हमारे वीर सपूतों ने जमकर मेहनत की थी। पाकिस्तान ने इस युद्ध से पहले कारगिल के सामरिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों  पर कब्जा कर लिया था। यह कब्जा धोखे से किया गया था।

पाकिस्तान की इस करतूत का बेहद ही सख्ती से जवाब दिया गया था। पाकिस्तानी सेना के पास इस युद्ध (Kargil War) में भारतीय सेना (Indian Army) का मुकाबला करने के लिए ताकत नहीं थी। ऐसा खुद पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी कई मौकों पर कह चुके हैं।

Indian Army खरीदने जा रही है ये खास ड्रोन, देश की सीमाओं पर रखेगा कड़ी नजर

नवाज शरीफ ने कहा था, “कारगिल युद्ध को पाकिस्तान सेना ने नहीं, बल्कि सेना के कुछ जनरलों ने शुरू किया था, इससे पाकिस्तान की बेइज्जती हुई थी। युद्ध में सेना को बिना रसद और हथियार के लड़ने के लिए भेज दिया गया था। सेना को ऐसी जगह पर युद्ध में झोंक दिया गया था, जहां से कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता था। भारतीय सेना बढ़िया हथियारों के साथ जंग के मैदान में उतरी थी, जबकि पाकिस्तानी सेना के पास उतने बढ़िया हथियार नहीं थे।”

ये भी देखें-

वे आगे बताते हैं, “परवेज मुशर्रफ और उसके लोगों ने निजी हित के लिए आर्मी का इस्तेमाल किया था और आर्मी की इज्जत को मिट्टी में मिला दिया था। सैनिकों को बिना, भोजन बिना हथियार के चोटियों पर भेज दिया गया था, जो कि काफी बेकार फैसला था।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें