Kargil War 1999: 20 सालों से इस शहीद की प्रतिमा के सामने जल रही अखंड जोत

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में कारगिल युद्ध लड़ा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तान को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान को हराकर भारतीय सेना ने विश्व में अपना डंका बजाया था।

Kargil War

File Photo

Kargil War 1999: पूरा परिवार शहीद की प्रतिमा के सामने भोग लगाने के बाद ही अन्न ग्रहण करता है। उन्होंने 4 जुलाई 1999 में पाक के साथ हुए कारगिल युद्ध में टाइगर हिल को फतेह करते हुए शहादत का जाम पिया था।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में कारगिल युद्ध (Kargil War 1999) लड़ा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तान (Pakistan) को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान को हराकर भारतीय सेना (Indian Army) ने विश्व में अपना डंका बजाया था।

इस युद्ध में हमारे 527 जवानों ने शहादत का जाम पिया था। वहीं, 1,300 से ज्यादा सैनिक घायल हुए थे। पाकिस्तान को इससे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा था। इस युद्ध में शहीद होने वाले एक जवान के घर में पिछले 20 से साल से देसी घी की अखंड जोत जल रही है।

रविंद्र कौशिक: इस ‘रॉ’ एजेंट की चतुराई के कायल थे सभी, इंदिरा गांधी ने दिया था ‘ब्लैक टाइगर’ का खिताब

यह जोत बेटे की प्रतिमा के सामने जलाई जाती है। कारगिल युद्ध (Kargil War 1999) में शहीद होने वाले पंजाब के गुरदासपुर स्थित गांव सलाहपुर के निवासी रहे सिपाही सतवंत सिंह की शहादत एक मिसाल है।

ये भी देखें-

शहीद के परिजन पिछले 20 वर्षों से लगातार उनकी प्रतिमा के सामने देसी घी की अखंड जोत प्रज्वलित जला रहे हैं। यही नहीं पूरा परिवार शहीद की प्रतिमा के सामने भोग लगाने के बाद ही अन्न ग्रहण करता है। उन्होंने 4 जुलाई 1999 में पाक के साथ हुए कारगिल युद्ध में टाइगर हिल को फतेह करते हुए शहादत का जाम पिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें