झारखंड के इस जांबाज दारोगा को मिलेगा वीरता पुरस्कार, पढ़ें इनकी बहादुरी की दास्तां

साल 2017 में झारखंड के पलामू जिला के चैनपुर थाना क्षेत्र में नक्सलियों के साथ लोहा लेने के दौरान अदम्य साहस का परिचय देने के लिए दारोगा प्रकाश कुमार रजक (Prakash Kumar Rajak) को प्रधानमंत्री उत्कृष्ट (गैलेंट्री) अवार्ड से नवाजा जाएगा।

Prakash Kumar Rajak

Prakash Kumar Rajak

जनवरी, 2017 को प्रकाश (Prakash Kumar Rajak) गढ़वा जिला के रमकंदा थाना में बतौर थानेदार तैनात थे। प्रकाश ने बताया कि क्षेत्र में नक्सलियों के होने की जानकारी मिली थी।

साल 2017 में झारखंड के पलामू जिला के चैनपुर थाना क्षेत्र में नक्सलियों के साथ लोहा लेने के दौरान अदम्य साहस का परिचय देने के लिए दारोगा प्रकाश कुमार रजक (Prakash Kumar Rajak) को प्रधानमंत्री उत्कृष्ट (गैलेंट्री) अवार्ड से नवाजा जाएगा। दारोगा प्रकाश कुमार रजक मालकेरा के रहने वाले हैं। 2012 बैच के दारोगा प्रकाश फिलहाल सरायकेला जिला अंर्तगत खरसांवा थाना में बतौर थानेदार तैनात हैं।

दरअसल, 12 जनवरी, 2017 को प्रकाश गढ़वा जिला के रमकंदा थाना में बतौर थानेदार तैनात थे। प्रकाश ने बताया कि क्षेत्र में नक्सलियों के होने की जानकारी मिली थी। वरीय अधिकारियों द्वारा गठित टीम का नेतृत्व करते हुए उन्होंने नक्सली दस्ता का पीछा करना शुरू कर दिया। नक्सली गढ़वा के पलामू थाना क्षेत्र के चैनपुर इलाके के जंगल में प्रवेश कर गए। नदी-पहाड़ के इलाके को पार करते हुए सुदूरवर्ती गांव के पास नक्सलियों ने पुलिस दल पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी।

Chhattisgarh: नक्सलियों पर जबरदस्त प्रहार की तैयारी, सीएम बघेल ने आला अफसरों के साथ बनाई ये रणनीति

अचानक हुई इस घटना के बाद भी पुलिस टीम ने हिम्मत नहीं हारी और मोर्चा संभाल लिया। दोनों ओर से भीषण गोलीबारी होने लगी। टीम का नेतृत्व कर रहे थानेदार प्रकाश (Prakash Kumar Rajak) के हथियार से निकली गोली एक नक्सली को लगी और वह वहीं ढेर हो गया। मुठभेड़ खत्म होने के बाद पुलिस ने घटनास्थल से काफी मात्रा में हथियार और गोली बरामद किया था।

प्रकाश ने बताया कि उन्होंने शुरुआती पढ़ाई मध्य विद्यालय मालकेरा में की। इसके बाद स्वामी विवेकानंद स्कूल रामपुर से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद डीएवी प्लस टू इंटर कॉलेज कतरास से ग्यारहवीं व बारहवीं तक की पढ़ाई पूरी की। उच्च शिक्षा के लिए उन्होंने पीके राय कॉलेज धनबाद में दाखिला लिया।

ये भी देखें-

तीन भाइयों में सबसे छोटे प्रकाश (Prakash Kumar Rajak) ने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरू की। उन्हें झारखंड पुलिस की सेवा में जाने का मौका मिला। प्रशिक्षण पूरी कर प्रकाश की पहली पदस्थापना गढ़वा जिला के रंका थाना में हुई। एक साल के बाद उनका तबादला रमकंदा थाना में कर दिया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें