जम्मू कश्मीर: CRPF के जवान शैलेंद्र सिंह और धीरेंद्र त्रिपाठी शहीद, आतंकियों ने किया था हमला

शहीद जवानों का नाम शैलेंद्र प्रताप सिंह और धीरेंद्र त्रिपाठी है। शैलेंद्र मूल रूप से यूपी के रहने वाले थे और धीरेंद्र त्रिपाठी मूल रूप से एमपी के थे।

CRPF

CRPF  के शहीद हुए जवानों का नाम शैलेंद्र प्रताप सिंह और धीरेंद्र त्रिपाठी है। शैलेंद्र प्रताप सिंह मूल रूप से यूपी के रहने वाले थे और कॉन्सटेबल धीरेंद्र त्रिपाठी मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले थे।

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने सीआरपीएफ (CRPF) की रोड ओपनिंग पार्टी पर हमला किया। इस आतंकी हमले में CRPF की 110 बटालियन के 2 जवान शहीद हो गए और 3 घायल हुए हैं। ये हमला दक्षिण कश्मीर के जिला पुलवामा में तंगन बाइपास मार्ग पर हुआ है।

शहीद हुए जवानों का नाम शैलेंद्र प्रताप सिंह और धीरेंद्र त्रिपाठी है। शैलेंद्र प्रताप सिंह मूल रूप से यूपी के रहने वाले थे और कॉन्सटेबल धीरेंद्र त्रिपाठी मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले थे। दोनों जवानों की शहादत से उनके घर में मातम पसरा हुआ है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहीद जवान शैलेन्द्र प्रताप सिंह को श्रद्धांजलि दी है। सीएम ने शहीद के परिजनों को 50 लाख रुपए की आर्थिक मदद, एक सरकारी नौकरी और ज‍िले की एक सड़क का नाम शहीद शैलेंद्र प्रताप के नाम पर रखने की घोषणा की है।

शहीद के पिता नारेंद्र बहादुर सिंह आईटीआई में नौकरी करते थे। वह तीन साल पहले रिटायर हो चुके हैं। शैलेंद्र की तीन बहनें हैं, जिसमें 2 की शादी हो चुकी है। शैलेंद्र के एक सात साल का बेटा है और उनकी पत्नी चांदनी का रो-रोकर बुरा हाल है।

शैलेंद्र 15 अक्टूबर को छुट्टी पर घर आने वाले थे, क्योंकि उनकी छोटी बहन का रिश्ता तय होना था। घर वाले उनकी राह देख रहे थे, लेकिन अचानक उनकी शहादत की खबर सुनकर पूरे घर में मातम छाया हुआ है।

ये भी पढ़ें- Coronavirus: देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 66 लाख से ज्यादा, 24 घंटे में आए 74,442 नए मामले

वहीं मध्य प्रदेश के मूल निवासी और शहीद जवान धीरेंद्र त्रिपाठी को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने श्रद्धांजलि दी है। शहीद धीरेंद्र त्रिपाठी सतना जिले के रामपुरबघेलान थाना क्षेत्र में पडिया के रहने वाले थे। धीरेंद्र के पिता बालाघाट में शासकीय सेवा में हैं।

सतना के धीरेंद्र हालही में छुट्टी में घर आए थे और 10 दिन पहले ही वो ड्यूटी पर लौटे थे। उनकी शहादत से पूरे गांव में मातम पसरा है।

धीरेंद्र की शहादत पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘पुलवामा में आतंकियों के कायराना हमले में शहीद हुए मध्यप्रदेश के जवान धीरेंद्र त्रिपाठी के चरणों में श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं। मातृभूमि पर मर मिटने वाले वीर शहीद की आत्मा की शांति और परिजनों को यह गहन दुख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं।’

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने आतंकियों की पहचान करने का दावा किया है। उन्होंने इस घटना में आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा का हाथ होने की बात कही है। उन्होंने कहा कि आतंकियों की पहचान कर ली गई है और उन्हें जल्द पकड़ लिया जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक दोनों पक्षों के बीच करीब 25 मिनट तक फायरिंग हुई। इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। हमले में दो से तीन आतंकियों के शामिल होने की बात कहीं जा रही है।

ये भी देखें-

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें