ITBP के इस हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों को मिल रही नई जिंदगी, अब तक नहीं हुई किसी की मौत

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) सरहद पर निगेहबानी तो करती ही है, साथ ही देश की जनता की हर संभव मदद के लिए भी तत्पर रहती है। कोरोना काल में इस बल के जवानों ने लोगों के लिए संकट मोचन बनकर काम किया।

ITBP

कोरोना काल में ITBP की सबसे बड़ी उपलब्धि है इसके द्वारा संचालित किया जाने वाला विश्व का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर। इस केंद्र में अब तक कोविड के कारण किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) सरहद पर निगेहबानी तो करती ही है, साथ ही देश की जनता की हर संभव मदद के लिए भी तत्पर रहती है। कोरोना काल में इस बल के जवानों ने लोगों के लिए संकट मोचन बनकर काम किया। लेकिन ITBP की सबसे बड़ी उपलब्धि है इसके द्वारा संचालित किया जाने वाला विश्व का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े कोविड केयर केंद्र सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र में दिल्ली के सबसे ज्यादा कोविड संक्रमित लोगों का इलाज हो रहा है।

दुनिया के सामने आया चीन का झूठ, चीनी डॉक्टर का दावा- वुहान की लैब में बनाया गया था कोरोना वायरस

यह सेंटर 10000 बेड की क्षमता वाला है। अब तक यहां से लगभग 2,454 से ज्यादा मरीजों का इलाज किया जा चुका है। सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र और अस्पताल में पिछले लगभग 71 दिनों के दौरान लगभग 4 हजार मरीजों को एडमिट किया गया है।

जिसमें से सिर्फ 81 को ही किसी विशेष परिस्थिति में रेफर करना पड़ा। इसके अलावा, सभी मरीजों का सफल इलाज यहीं किया गया है। यहां स्वस्थ हुए मरीजों में 17 दिन के दुधमुंहे बच्चे से लेकर 78 साल के वृद्ध शामिल हैं। गौर करने वाली बात यह है कि इस केंद्र में अब तक कोविड के कारण किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

भारत-चीन तनाव के बीच पीएम मोदी ने बढ़ाया देश के जवानों का हौसला, दिया ये बयान

आईटीबीपी रेफरल अस्पताल के मेडिकल सुपेरिटेन्डेंट आईजी डॉ. डी सी डिमरी के मुताबिक, अब तक के सफल अनुभवों के कारण यह केंद्र दिल्ली का प्रमुख कोविड केयर केंद्र बन गया है।

उन्होंने इस केंद्र के सफल संचालन का श्रेय आईटीबीपी के डीजी एस एस देसवाल को देते हुए कहा कि इस केंद्र के संचालन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने इसके मैनेजमेंट में अहम भूमिका निभाई है। साथ ही डॉक्टर्स, सुरक्षा और अन्य मानकों के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित किया है।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 9 नक्सली गिरफ्तार, विस्फोटक सामग्री बरामद

बता दें कि इस केंद्र को 5 जुलाई से शुरू किया गया था। पिछले कुछ दिनों में केंद्र में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। बीते लगभग एक सप्ताह में इस केंद्र में 700 से ज्यादा मरीज भर्ती किए गए हैं। अभी इस केंद्र में 90 प्रतिशत बेड सामान्य और 10 प्रतिशत इंटेंसिव केयर ऑक्सीजन बेड हैं।

ये भी देखें-

यहां योग सेशन समेत कई अन्य तरीकों से भी इलाज किया जा रहा है। इसमें आयुर्वेदिक इलाज और काउंसिलिंग जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं। मरीजों को आईटीबीपी के विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार हर उम्र के मरीजों को उनके अनुसार पौष्टिक आहार भी दिया जा रहा है। देश में कोरोना महामारी के इस मुश्किल दौर में ITBP का यह प्रयास सराहनीय है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें