क्या ‘गिलगित-बाल्टिस्तान’ पर पाकिस्तान का कब्जा अवैध है? जानें मौजूदा स्थिति

भारत कहता आया है कि 1947 में हुए विलय के आधार पर पूरा जम्मू कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है। ‘गिलगित-बाल्टिस्तान’ इलाका उसी राज्य में शामिल है। 

Gilgit Baltistan

Gilgit-Baltistan (File Photo)

India Pakistan Border Dispute: भारत हमेशा से कहता आया है कि 1947 में हुए विलय के आधार पर पूरा जम्मू-कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है। ‘गिलगित-बाल्टिस्तान’ (Gilgit Baltistan) इलाका उसी राज्य में शामिल है। 

भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर विवाद 70 साल से भी ज्यादा पुराना है। इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच तीन बार युद्ध भी लड़ा जा चुका है। पाकिस्तान कश्मीर के ‘गिलगित-बाल्टिस्तान’ (Gilgit Baltistan) पर अपना कब्जा बनाए हुए हैं। पाकिस्तान इसपर अपना दावा ठोकता है। लेकिन क्या गिलगित-बाल्टिस्तान’ पर पाकिस्तान का कब्जा अवैध है?

पाकिस्तान का इस इलाके पर कब्जा अवैध माना जाता है। भारत हमेशा से कहता आया है कि 1947 में हुए विलय के आधार पर पूरा जम्मू कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है। ‘गिलगित-बाल्टिस्तान’ इलाका उसी राज्य में शामिल है। पाकिस्तान को इस इलाके को खाली करना ही होगा।

पिथौरागढ़ में शुरू हुआ भारत-नेपाल सेना का संयुक्त युद्धाभ्यास ‘Surya Kiran XV’, देखें PHOTOS

वहीं, न केवल ब्रिटिश संसद इसे कश्मीर का हिस्सा मानती है बल्कि यूरोपीय यूनियन भी इसे कश्मीर का ही बताता है। ब्रिटेन की संसद ने कुछ समय पहले एक प्रस्ताव पारित कर इस इलाके पर पाक के कब्जे को अवैध बताया था। यानी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तो पाकिस्तान के इस दावे को कई हद तक सही नहीं माना जाता।

ये भी देखें-

पाकिस्तान ने 1947 से गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पीओके पर अवैध कब्जा कर रखा है यही नहीं पाकिस्तान ने 1963 में इस इलाके के एक छोटे हिस्से शाक्सगम वैली को चीन को दे दिया था। शाक्सगम वैली के अलावा चीन का डेमचौक जिला और अक्साई चीन क्षेत्र पर भी नियंत्रण है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें