कश्मीर में आर्मी बनाम आतंकी: बीते कई सालों में सेना मुठभेड़ में कर चुकी है दुश्मनों का खात्मा

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस यानी आईएसआई ने भी इस इलाके में बगावत को प्रोत्साहित किया है। इसके लिए कश्मीरियों को भड़काया जाता रहा है।

Indian Army

फाइल फोटो

Indian Army: पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस यानी आईएसआई ने भी इस इलाके में बगावत को प्रोत्साहित किया है। इसके लिए कश्मीरियों को भड़काया जाता रहा है।

भारतीय सेना (Indian Army) कश्मीर में आतंकवादियों को सफाया करने में कोई कसर नहीं छोड़ती। बीते कई सालों में सेना ने मुठभेड़ में कई आतंकवादियों को ढेर किया है। इसके साथ ही कई आतकंवादियों को गिरफ्त में भी लिया है।

बीते कई सालों से सेना ने अलग-अलग ऑपरेशन लॉन्च कर कश्मीर घाटी और उसके आस-पास के इलाकों में आतंकी गतिविधियों के खात्मे के लिए हर संभव प्रयास किए हैं। सेना द्वारा आतंकियों की खोज की जाती है और पता लगते ही उन्हें ढेर कर दिया जाता है।

भारतीय सीमा में अपने ड्रोन और हेलिकॉप्टर घुसा देता है पाकिस्तान, सेना ऐसे देती है मुंहतोड़ जवाब

पाकिस्तान आजादी के बाद से कश्मीर हड़पने की फिराक में रहा है लेकिन हर बार मुंह की खानी पड़ी है। पाकिस्तान हर बार कश्मीर मुद्दे पर हारा है।  

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस यानी आईएसआई ने भी इस इलाके में बगावत को प्रोत्साहित किया है। इसके लिए कश्मीरियों को भड़काया जाता रहा है। हालांकि, आर्मी (Indian Army) द्वारा ऐसे कई प्रोग्राम चलाए गए हैं जिनसे स्थानीय युवा किसी की बातों में न आएं।

सेना का वो कारनामा जिसने हमें दुनिया की मजबूत सेनाओं की पंक्ति में लाकर खड़ा दिया

यही वजह है कि समय के साथ-साथ सरकार ने कश्मीर में अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सैन्य उपस्थिति को बढ़ाया और आज भी हमारे वीर सपूत कश्मीर की हिफाजत के लिए दिन रात ड्यूटी पर रहते हैं।

ये भी देखें-

आतंकवादी गुट लश्कर ए तैयबा दो भाग अल मंसुरिन और अल नासिरिन, अल-कायदा और इंडियन मुजाहिद्दीन कश्मीर में अशांति फैलाने में शामिल रहते हैं। इसके अलावा धार्मिक अलगाववाद के जरिए भी अशांति फैलाने की कोशिश रहती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें