आसमान में 15 किलोमीटर तक घूम कर करेगा हमला, भारतीय सेना को ‘ल्वाइटरिंग मुनीटन’ बम

भारतीय सेना के पास अब एक ऐसा बम होगा जो आसमान में 15 किलोमीटर तक जाएगा और फिर निर्देश मिलते ही दुश्मनों का काम तमाम कर देगा।

Loitering Munition Bomb

भारतीय सेना के पास अब एक ऐसा बम होगा जो आसमान में 15 किलोमीटर तक जाएगा और फिर निर्देश मिलते ही दुश्मनों का काम तमाम कर देगा। देश की तरफ आंख उठाकर देखने वालों के होश फाख्ता कर देने वाले इस दुश्मन नाशक बम का नाम है ‘ल्वाइटरिंग मुनीटन’… भारतीय थलसेना के पास जल्दी ही ऐसे 100 आसमानी बम होंगे और इसके लिए लिए टेंडर भी जारी कर दिया गया है।

Loitering Munition Bomb
‘ल्वाइटरिंग मुनीटन’ बम (फाइल फोटो)।

‘ल्वाइटरिंग मुनीटन’ की खासियत:

4,500 मीटर की ऊंचाई पर उड़ता हुआ दुश्मनों के इलाके में गिरेगा

निर्देश मिलने के बाद सीधे लक्ष्य पर जाकर गिरेगा ‘ल्वाइटरिंग मुनीटन’

कंधे पर रख कर छोड़ा जा सकता है यह बम

बम का वजन 20 किलोग्राम है

इलेक्ट्रॉनिक जैमरों से नहीं होगा जैम

विमान या हेलिकॉप्टर से गिराया जा सकता है

आपको बता दें कि इसी साल जनवरी के महीने में इजराइली फर्म ‘यू विजन एयर’ ने इन ल्वाइटरिंग मुनीटन को भारत में बनाने के लिये संयुक्त उद्यम स्थापित करने का एक समझौता किया था। समझौते के तहत यह कंपनी प्रीसीजन एटैक ल्वाइटरिंग मुनीटन (पीएएलएम) हीरो सिस्टम्स का निर्माण भारत में करेगी।

INS ‘Karanj’: समुद्र में दुश्मनों को चकमा देने में माहिर, जानिए Indian Navy की इस पनडुब्बी की खासियत

कई खासियतों वाला ‘ल्वाइटरिंग मुनीटन’ बम जमीन से 300 किलोमीटर से लेकर 4,500 मीटर तक ऊपर उड़ता रह सकता है। आधे घंटे तक आसमान यह बम विचरण कर सकता है। दुश्मन सैनिकों के जमावड़े को पलभर में तितर-बितर करने या उन्हें नेस्तेनाबूत करने में यह बम काफी कारगर साबित होगा।

आपको बता दें कि हाल ही में भारतीय सेना को नई असॉल्ट राइफल ‘सिग-सौर 716’ मिली है। यह एक अत्याधुनिक असॉल्ट राइफल है जो अमेरिका द्वारा निर्मित हैं। भारतीय रणबांकुरों ने इस रायफल पर हाथ आजमाना शुरू भी कर दिया है। अमेरिका द्वारा निर्मित यह राइफल अमेरिका के अलावा दुनिया के करीब एक दर्जन देशों की पुलिस और सेना इस्तेमाल करती है। भारतीय सेना में सबसे पहले इन राइफलों को जम्मू-कश्मीर के उधमपुर स्थित उत्तरी कमान को दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें