ड्यूटी के दौरान सैनिकों के पास होती हैं ये चीजें, जानें इनके बारे में

सैनिकों को हेलमेट पहनना होता है जो कि बेहद अहम होता है। सीमा पर तैनाती के दौरान सिर पर किसी तरह की चोट न लगे सके और दुश्मन की गोलियों से बचा जा सके।

Indian Army

फाइल फोटो।

Indian Army: सैनिकों को हेलमेट पहनना होता है जो कि बेहद अहम होता है। सीमा पर तैनाती के दौरान सिर पर किसी तरह की चोट न लगे सके और दुश्मन की गोलियों से बचा जा सके, इसके लिए हेलेमट बेहद अहम भूमिका निभाते हैं।

देश की रक्षा के लिए हमारे वीर सपूत हर समय डटे रहते हैं। ड्यूटी के दौरान सैनिक किसी भी सूरत में भारत मां की रक्षा करते हैं। सैनिकों को सीमा पर तैनात होना पड़ता है। सीमा पर ड्यूटी करना बेहद कठिन है क्योंकि वहां के हालात और दिनचर्या काफी जटिल हैं। सैनिकों को अपने परिवार से दूर रहना पड़ता है, लेकिन पूरा देश ही उनका परिवार है।

Indian Army के सैनिकों को ड्यूटी के दौरान कई चीजें अपने पास रखनी होती हैं जिनके जरिए आसानी से खतरों से निपटा जा सकता है। सैनिकों को बुलेटफ्रूफ जैकेट दी जाती है जिससे वे किसी भी तरह के हमलों से बच सकें। ये जैकेट गोली के असर को सहने में कारगार होती हैं। अबतक कई सैनिकों की जान इन जैकेट्स के जरिए बच चुकी है।

मिग-21 हादसे में शहीद हुए कैप्टन आशीष गुप्ता, बहनों को एयरफोर्स में जाने के लिए करते थे प्रेरित

इनके अलावा सैनिकों को हेलमेट पहनना होता है जो कि बेहद अहम होता है। सीमा पर तैनाती के दौरान सिर पर किसी तरह की चोट न लगे सके और दुश्मन की गोलियों से बचा जा सके, इसके लिए हेलेमट बेहद अहम भूमिका निभाते हैं।

ये भी देखें-

सैनिकों को राइफल भी दी जाती है ताकि सीमा पर किसी भी घुसपैठ या हमले का बखूबी जवाब दिया जा सके। सैनिकों को सर्द मौसम से निपटने के लिए स्पेशल जैकेट दी जाती है जो कि बर्फीले इलाकों में काम आती है। इन जैकेट्स को कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाता है जिससे ठंड का असर सैनिकों की त्वचा पर न पड़े। इसके साथ ही त्वचा खराब न हो इसके लिए सैनिकों को विशेष तरह का पॉउडर भी दिया जाता है जो कि पूरे बदन पर लगाया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें