आतंकियों के लिए काल हैं भारतीय सेना के जवान, सरेंडर नहीं करने पर देते हैं मुंहतोड़ जवाब

Indian Army operations in Jammu and Kashmir: सैनिक तय इनपुट की पुष्टि करने के बाद आतंकवादियों का घेराव करते हैं और फिर उन्हें सरेंडर करने के लिए कहते हैं।

terrorists

सांकेतिक तस्वीर

Indian Army operations in Jammu and Kashmir: सैनिक तय इनपुट की पुष्टि करने के बाद आतंकवादियों का घेराव करते हैं और फिर उन्हें सरेंडर करने के लिए कहते हैं।

भारतीय सेना (Indian Army) के जवानों का नाम सुनते ही दुश्मनों के पसीने छूट जाते हैं। भारत मां की पावन धरती पर अगर कोई आतंकवादी पैर भी रखता है तो जवानों का खून खौल उठता है। भारतीय सैनिक फिर ऐसा पराक्रम दिखाती है, जिसके चर्चे हर तरफ होते हैं।

ऐसे कई मौके आए हैं जब हमारे जवानों ने आतंकवादियों को घेरकर नेस्तानाबूद किया हो। अक्सर एलओसी के आस-पास यानी जम्मू-कश्मीर से ऐसे मामले सामने आते रहते हैं।

सैनिक तय इनपुट की पुष्टि करने के बाद आतंकवादियों का घेराव करते हैं और फिर उन्हें सरेंडर करने के लिए कहते हैं। सरेंडर करने के लिए इसलिए कहा जाता है क्योंकि अगर कोई आतंकवादी जिंदा पकड़ लिया जाए तो उससे कई अहम सूचनाएं मिल जाती हैं।

पुलवामा हमले की दूसरी बरसी आज, आत्मघाती आतंकी हमले में गई थी 40 जवानों की जान

अगर आतंकवादी सरेंडर करने से इनकार करते हैं तो हमारे जवान उन्हें गोलियों से भूनने में जरा सी भी देर नहीं करते। आपने कई बार टीवी चैनलों में देखा और सुना होगा कि कई घंटे चली मुठभेड़ में आतंकवादियों को सैनिकों ने ढेर कर दिया।

दरअसल जम्मू-कश्मीर में ये आतंकवादी दहशत फैलाने के लक्ष्य से आते हैं लेकिन हमारे जवान इनकी अक्ल ठिकाने लगाते हैं। हालांकि माना जाता है कि कश्मीर में आज आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती है।

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के बहुत से देश आतंकवाद से ग्रसित है। ऐसे में सेना इन आतंकवादियों के नापाक मंसूबों को नेस्तानाबुद करने के लिए हमेशा तैयार रहती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें