Indian Army के जवान अपनाते हैं छापेमारी की रणनीति, दुश्मनों के उड़ जाते हैं होश

सेना द्वारा अबतक कई बार इस रणनीति का इस्तेमाल कर आतंकवादियों और पाकिस्तानी सैनिकों को ढेर किया जा चुका है। यह कोई आसान रणनीति नहीं होती क्योंकि दुश्मन भी अपनी सुरक्षा के लिए चौकस रहते हैं।

Indian Army

Indian Army: सेना द्वारा अबतक कई बार इस रणनीति का इस्तेमाल कर आतंकवादियों और पाकिस्तानी सैनिकों को ढेर किया जा चुका है। यह कोई आसान रणनीति नहीं होती क्योंकि दुश्मन भी अपनी सुरक्षा के लिए चौकस रहते हैं।

भारतीय जवान किसी भी चुनौती से निपटने के लिए खास तरह की रणनीति अपनाते हैं। दुश्मनों को ज्यादा से ज्यादा नुकसान किस तरह पहुंचाया जाए यह सेना का मुख्य उद्देश्य होता है। ऐसी ही ‘छापेमारी’ की रणनीति होती है। इसके तहत खुद को कम से कम नुकसान पहुंचाते हुए दुश्मन के एरिया में घुसकर उसे टारगेट करना होता है।

सेना द्वारा अबतक कई बार इस रणनीति का इस्तेमाल कर आतंकवादियों और पाकिस्तानी सैनिकों को ढेर किया जा चुका है। यह कोई आसान रणनीति नहीं होती क्योंकि दुश्मन भी अपनी सुरक्षा के लिए चौकस रहते हैं और एक गलती सेना को काफी भारी पड़ जाती है।

चीन और पाकिस्‍तान सहित 17 देशों की सेनाओं के साथ Indian Army दिखाएगी ताकत, ZAPAD-2021 में लेगी हिस्सा

ऐसे भी कई मामले देखने को मिले हैं जब सेना की यह रणनीति खुद उनपर हावी हो गई थी। ऐसे में एक-एक कदम फूंक-फूंक कर रखना होता है। बेहद ही कम लोगों को ऐसे ऑपरेशन्स की जानकारी दी जाती है क्योंकि रणनीति के लीक होने का अंदेशा रहता है।

भारतीय सेना (Indian Army) देश की रक्षा के लिए किसी भी हद तक गुजरने के लिए तैयार रहती है। ऐसे कई मौके आए हैं जब हमारे वीर सपूतों ने इस बात को पूरी तरह से सच साबित भी किया है।

ये भी देखें-

युद्ध के दौरान तो कई तरह की रणनीति का इस्तेमाल करना पड़ता है जो कि जीत के लिए काफी जरूरी भी होती है। अलग-अलग रणनीति अपनाने से दुश्मन को अंदाजा नहीं होता कि वे किस चुनौती का सामना करने वाला है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें