सरहद पर इन जगहों को लेकर भारतीय सेना को रहती है चिंता, जानें क्यों

Indian Army: भारत और पाकिस्तान में भी कश्मीर को लेकर तनाव हमेशा ही रहा है। कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद दोनों देशों के रिश्ते और बिगड़े हैं। 

Loc

File Photo

Indian Army: भारत और पाकिस्तान में भी कश्मीर को लेकर तनाव हमेशा ही रहा है। कश्मीर से अनुच्छेद-370 (Article हटाए जाने के बाद दोनों देशों के रिश्ते और बिगड़े हैं। 

भारत पाकिस्तान, चीन और नेपाल के साथ अपनी सीमाएं साझा करता है। भारत का इन दोनों ही देशों के साथ सीमा विवाद दशकों से चलता आ रहा है। एक तरफ पाकिस्तान से तो दूसरी तरफ चीन से सीमा विवाद के मसले युद्ध भी हो चुका है।

ऐसे में हम सभी को यह जरूर जानना चाहिए कि Indian Army के वीर सपूत सीमा पर मौजूद वे कौन-सी जगहें जिनको लेकर लगातार अलर्ट और चिंतित रहे हैं। भारत-चीन सीमा पर गलवान घाटी, भारत पाकिस्तान सीमा पर कारगिल, पीओके, चीन के साथ अक्साई चीन, नेपाल सीमा के पास कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख को लेकर टकराव की स्थिति रहती है।

कैसी होती है भारतीय वायुसेना की वर्दी? जानें इसकी खासियत

भारत और पाकिस्तान में भी कश्मीर को लेकर तनाव हमेशा ही रहा है। कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद दोनों देशों के रिश्ते और बिगड़े हैं। हालांकि, पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा पर जो स्थिति है वो पिछले 30-31 सालों से चल रही है। लेकिन बीच-बीच में दोनों के बीच टकराव की स्थिति बनती रही है।

ये भी देखें-

वहीं, चीन के साथ तो हाल के वर्षों में सीमा विवाद अपने चरम पर है। चीन और भारत के सैनिक विवादित इलाकों में एक दूसरे के साथ लड़ चुके हैं। चीन हमेशा से विस्तारवाद की नीति को अपनाता आया है। इस नीति के तहत वह जमीन, पहाड़ और समुद्र पर अपना दावा ठोकता रहता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें