1947 के भारत और पाकिस्तान युद्ध की अहम बातें, सीना गर्व से हो जाएगा चौड़ा

भारत और पाक के बीच हुए पहले युद्ध की वजह कश्मीर बना था। पाकिस्तान ने कश्मीर को पाने के लिए 1947 में नापाक साजिश रची जिसे सेना (Army) ने बुरी तरह से विफल कर दिया। 

Army

भारतीय सेना के जवान। (फाइल फोटो)

War of 1947: भारत और पाकिस्तान के बीच हुए पहले युद्ध की वजह कश्मीर बना था। पाकिस्तान ने कश्मीर को पाने के लिए 1947 में नापाक साजिश रची जिसे सेना (Army) ने बुरी तरह से विफल कर दिया। 

भारत और पाकिस्तान के बीच 1947 में भीषण युद्ध हुआ था। इस युद्ध में पाकिस्तान को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था। युद्ध में भारतीय सैनिकों ने ऐसा पराक्रम दिखाया था जिसे याद कर दुश्मन देश आज भी कांप उठता होगा।

इस युद्ध से जुड़ी कई अहम बातें हैं जिन्हें जानकर आपको हमारी सेना (Army) पर गर्व होगा। युद्ध में विपरीत परिस्थितियों के बावजूद सेना के जवानों ने हर मोर्चे पर पाकिस्तानी को पटखनी दी थी। चुनौतियां कई सारी थीं, लेकिन जवानों के हौंसले बुलंद थे। आजादी के बाद पाकिस्तान ने कश्मीर को पाने के लिए नापाक साजिश रची, जिसे सेना ने बुरी तरह से विफल कर दिया था।

चीन ने चली एक और चाल, सिक्किम में भारतीय सीमा के पास बसाया गांव!

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए पहले युद्ध की वजह कश्मीर बना था। आजादी के समय जम्मू-कश्मीर की रियासत और उसके राजा हरि सिंह ने भारत और पाकिस्तान दोनों में किसी में विलय स्वीकार नहीं किया था।

इस युद्ध में आजादी के तुरंत बाद ही पाकिस्तान ने कश्मीर को पाने के लिए 1947 में नापाक साजिश रची, जिसे सेना (Army) ने बुरी तरह से विफल कर दिया। इस पूरी साजिश को विफल करने में परमवीर चक्र विजेता यदुनाथ सिंह और उनके साथ तैनात 8 जवान की भूमिका रही थी।

ये भी देखें-

युद्ध में पाकिस्तानी सेना ने लैंड माइन ब्लास्ट किए थे। कई माइन्स को तो सेना ने पहले ही डिफ्यूज कर दिया था। सेना ने बेहद ही चालाकी के साथ दुश्मनों की हर नापाक हरकत पर नजर रखी थी। पाकिस्तानी सेना ने 13 अक्टूबर, 1948 के दिन कश्मीर में भारी घुसपैठ कर दी। इस दिन ईद का पावन त्योहार था। लेकिन पाकिस्तान ने इस दिन भी दहशत फैलाई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें