भारतीय सेना के पास है शक्तिशाली टैंक T-90 भीष्म, जानें क्या हैं इसकी खासियतें

Indian Army Weapons: टैंक का वजन 48 टन है इस वजह से यह एक हल्का टैंक ही माना जाता है। दिन हो चाहे रात यह हर समय इस्तेमाल किया जा सकता है।

Indian Army

फाइल फोटो।

Indian Army Weapons: टैंक का वजन 48 टन है इस वजह से यह एक हल्का टैंक ही माना जाता है। दिन हो चाहें रात, यह हर समय इस्तेमाल किया जा सकता है।

भारतीय सेना के पास शक्तिशाली टी-90 भीष्म टैंक है। इस टैंक का नाम सुनते ही दुश्मनों के पसीने छूट जाते हैं। सेना और भारतवासियों को इस टैंक पर गर्व है। इस टैंक की गिनती दुनिया के सबसे शक्तिशाली टैंकों में होती है।

इस टैंक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके जरिए 60 सेकंड में 8 गोले फायर किए जा सकते हैं। मतलब साफ है पलक झपकते ही दुश्मनों को नेस्तनाबुद करने में यह टैंक बखूबी काम आता है। यह जैविक और रासायनिक हमलों से निपट सकता है।  इसमें 125 Mm की मेन गन 6 किलोमीटर रेंज तक मिसाइल लॉन्च करने की क्षमता है।

लखनऊ में दहाड़े रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कहा- पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों को धूल चटाकर भारतीय सैनिकों ने देश का मान बढ़ाया

इस टैंक का वजन 48 टन है इस वजह से यह एक हल्का टैंक ही माना जाता है। दिन हो चाहें रात यह हर समय इस्तेमाल किया जा सकता है। खास बात यह है कि इसमें एक ऐसा कवच लगा है जो कि मिसाइल हमले को रोकने में सहने में सक्षम है। इसमें  शक्तिशाली 1000 हॉर्स पावर का इंजन लगा है जिससे य 72 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। साथ ही यह टैंक एक बार में 550 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है।

ईएक्स टैंक की खासियतें भी जानें:- ईएक्स टैंक बेहतर फायर पावर, बेहतर गतिशीलता और उत्कृष्ट सुरक्षा प्रदान करता है। यह टैंक कम वजन और कम लागत वाला माना जाता है। यह अपग्रेड किए गए टी-72एम1 (अजेय) चेसिस और अत्याधुनिक अर्जुन एमबीटी हथियार प्रणाली का ही एक वर्जन है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें