ड्यूटी के दौरान हर पल दांव पर रहती है जवानों की जिंदगी, दुनिया का इकलौता ऐसा प्रोफेशन है आर्मी!

भारतीय सेना (Indian Army ) के जवान बलिदान और शौर्य के लिए विख्यात हैं। भारतीय जवानों ने कई मौकों पर इस बात को साबित भी किया है। सेना के पास दुनिया के बेहतरीन हथियार हैं और जवान तो बलिदान और शौर्य के लिए ही विख्यात हैं।

Indian Army

फाइल फोटो।

Indian Army: दुनिया में कोई भी प्रोफेशन हो सबकी अलग-अलग जरुरत होती है। कहीं पर आपको 4 घंटे काम करना है तो कहीं पर 24 घंटे काम करना है। पर सेना दुनिया का इकलौता ऐसा प्रोफेशन माना जाता है, जिसमें हर पल अपनी जिंदगी दांव पर लगानी होती है।

भारतीय सेना (Indian Army ) के जवान बलिदान और शौर्य के लिए विख्यात हैं। भारतीय जवानों ने कई मौकों पर इस बात को साबित भी किया है। सेना के पास दुनिया के बेहतरीन हथियार हैं और जवान तो बलिदान और शौर्य के लिए ही विख्यात हैं। भारत मां की रक्षा के लिए सैनिक हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। सेना के जवान सरहद पर भारत मां की रक्षा के लिए दिन-रात ड्यूटी पर तैनात रहते हैं।

दुनिया में कोई भी प्रोफेशन हो सबकी अलग-अलग जरुरत होती है। कहीं पर आपको 4 घंटे काम करना है तो कहीं पर 24 घंटे काम करना है। पर सेना दुनिया का इकलौता ऐसा प्रोफेशन माना जाता है, जिसमें हर पल अपनी जिंदगी दांव पर लगानी होती है।

हमले से पहले नक्शे के जरिए होती है तैयारी, दुश्मनों तक इस तरह पहुंचती है सेना

ऐसा इसलिए क्योंकि दुश्मन कभी भी हमला कर सकता है। दुश्मन किस दिशा से और कब हमला कर दे, इसकी भनक तक नहीं लगती है। पूर्व में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब सेना के जवानों पर अचानक हमला हो गया हो। इस दौरान जवान शहीद भी हो जाते हैं। कई जवान घायल भी हो जाते हैं।

ये भी देखें-

जिंदगी को दांव पर लगाकर देश की सेवा कोई कर सकता है तो वह भारतीय सेनाओं के जवान ही हैं। भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों की सेनाएं भी जान दांव पर लगाकर ड्यूटी करती हैं। यही वजह सेना के जवान को सबसे अलग करती है। वो दिन-रात बॉर्डर पर तैनात रहता है, इसलिए हम सुकून की नींद ले पाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें