सेना का वो कारनामा जिसने हमें दुनिया की मजबूत सेनाओं की पंक्ति में लाकर खड़ा दिया

भारतीय सेना (Indian Army) जब-जब जंग दुश्मनों के खिलाफ उतरती है, उन्हें नेस्तनाबूद करके ही लौटती है। भारतीय सेना ने अबतक सिर्फ एक ही युद्ध हारा है। यह युद्ध 1962 में चीन के खिलाफ लड़ा गया था।

Air Strike

फाइल फोटो

Air Strike: पुलवामा हमले (Pulwama Attack) का जवाब देने के लिए सेना ने पाक सीमा के अंदर घुसकर एयर स्ट्राइक (Air Strike) को अंजाम दिया था। इस ऑपरेशन में सेना ने आंतकी बेस को धवस्त कर दिया था।

भारतीय सेना (Indian Army) जब-जब जंग दुश्मनों के खिलाफ उतरती है, उन्हें नेस्तनाबूद करके ही लौटती है। भारतीय सेना ने अबतक सिर्फ एक ही युद्ध हारा है। यह युद्ध 1962 में चीन के खिलाफ लड़ा गया था। इस युद्ध के अलावा अबतक जितने भी युद्ध लड़े गए हैं उनमें हमारी सेना ने एकतरफा जीत हासिल की है।

युद्ध के अलावा सेना ने एक ऐसा कारनामा भी किया जिसने भारतीय सेना को दुनिया की मजबूत सेनाओं की पंक्ति में लाकर खड़ा दिया। सेना द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ एयर स्ट्राइक (Air Strike) के जरिए ऐसा संभव हो सका है। विश्व की बड़ी ताकतों ने भी भारतीय सेना की एयर स्ट्राइक की तारीफ की है। दुनिया ने भारतीय सेना की मजबूती का लोहा माना है।

DRDO ने किया सतह से हवा में मार करने वाली स्वदेशी मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें खूबी

पुलवामा हमले (Pulwama Attack) का जवाब देने के लिए सेना ने पाक सीमा के अंदर घुसकर एयर स्ट्राइक (Air Strike) को अंजाम दिया था इस ऑपरेशन में सेना ने आंतकी बेस को धवस्त कर दिया था और 300 आंतकियों को मार गिराया था।

ये भी देखें-

जबकि भारतीय सेना की ओर से एक भी जवान हताहत नहीं हुआ था। इससे पहले, 29 सितंबर 2016 को भी सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की थी। 18 सितंबर, 2016 को उड़ी में सेना मुख्यालय पर आतंकी हमले के बाद सेना ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें