गुप्त सूचनाओं के जरिए होती है सैन्य कार्रवाई, एक छोटी सी इन्फॉर्मेशन देती है बड़ी लीड

Indian Army: इंडियन एयरफोर्स को सरहद पर जब किसी इलाके में घुसपैठियों या फिर दुश्मन देश के सैनिकों की मौजूदगी की भनक लगती है तो तुरंत कार्रवाई की जाती है।

Indian Army

Indian Army: इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) को सरहद पर जब किसी इलाके में घुसपैठियों या फिर दुश्मन देश के सैनिकों की मौजूदगी की भनक लगती है तो तुरंत कार्रवाई की जाती है।

भारतीय सेनाएं (Indian Army) गुप्त सूचनाओं के आधार पर दुश्मनों के खिलाफ कार्रवाई करती है। सेनाएं अपने-अपने गुप्तचरों के जरिए कई अहम सूचनाएं एकत्रित करती हैं। कई बार तो खुफिया एजेंसी के अधिकारी ऐसी सूचनाएं एकत्रित करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

इनपुट किस तरह का है, इसकी कई बार पुष्टि की जाती है। अगर पाई गई सूचना एकदम सटीक पाई जाती है तो फिर सेना रुकती नहीं है बल्कि तुरंत कार्रवाई करती है। दुश्मनों के इलाकों में घुसकर कई बड़े ऑपरेशन्स को अंजाम दिया जा चुका है।

क्या है हवाला कारोबार जिसका इस्तेमाल करते हैं आतंकवादी? यहां जानें

इंडियन एयरफोर्स को सरहद पर जब किसी इलाके में घुसपैठियों या फिर दुश्मन देश के सैनिकों की भनक लगती है तो तुरंत कार्रवाई की जाती है। ऐसे ही देश के अंदर घूसने वाले दुश्मनों का पता लगने के बाद उन्हें ढेर कर दिया जाता है।

रॉ, दुश्मनों पर काफी पैनी नजर रखती है। रॉ का जासूस अगर दुश्मन देश में घुसकर जासूसी कर रहा होता है तो किसी को पता नहीं लगता कि वह एक जासूस है। हालांकि, कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं जब हमारे जासूस पाकिस्तानी सेना के हाथ लग गए थे।

ये भी देखें-

गुप्त रूप से सैन्य या अन्य प्रकार की सूचना देने वाले व्यक्ति को गुप्तचर या जासूस कहते हैं। इनके कार्य को गुप्तचर्या या गुप्तचरी कहते हैं। इनके द्वारा जो सूचना प्राप्त की जाती है, वह काफी सटीक होती है क्योंकि जासूस कड़ी मेहनत के बाद ही किसी सूचना को हासिल करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें