1971 की जंग के 54 जवान आज भी हैं पाकिस्तान की कैद में! मानने को तैयार नहीं दुश्मन देश

भारत और पाकिस्तान के बीच  हुए साल 1971 के युद्ध के दौरान भारतीय सेना (Indian Army) के 54 जवान ऐसे हैं, जिन्हें पाकिस्तान ने अपनी कैद में रखा हुआ है। इन जवानों के परिवार आज भी अपने वीर सपूत की राह देखे रहे हैं।

Indian Army

फाइल फोटो।

War of 1971: पाकिस्तान ये मानने को तैयार नहीं होता कि उसके पास भारतीय सेना (Indian Army) के 54 जंगी कैदी मौजूद हैं। वह हमेशा से झूठ बोलता आया है और आगे भी बोलता ही रहेगा।

भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1971 में हुए युद्ध के दौरान भारतीय सेना (Indian Army) के 54 जवान ऐसे हैं, जिन्हें पाकिस्तान ने कैद कर लिया था। ये जवान आज भी वहां कैद में हैं। 50 साल पूरे होने के बाद भी इन सैनिकों की कोई खबर नहीं है। इन जवानों के परिवार इतने सालों बाद भी अपने वीर सपूतों की वापसी की राह देखे रहे हैं। 

इनके परिवार कई बार पाकिस्तान की जेलों में चक्कर काट कर आ गए हैं, लेकिन आज तक इन जवानों का कोई सुराग नहीं मिल सका है। इनके परिवारों को अब भी उम्मीद है कि उनके परिवार के वीर जिंदा हैं और वापसी कर सकते हैं। युद्धबंदी सैनिकों के परिवार लगातार रिहाई की मांग करते रहते हैं।

दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव को पड़ा दिल का दौरा, दिल्ली के अस्पताल में भर्ती

बाता दें कि इस युद्ध में भारत के 54 जवान पाकिस्तान की कैद में चले गए थे, जिन्हें आज भी ‘मिसिंग 54’ के नाम से जाना जाता है। बताया जाता है कि 54 में से 30 जवान भारतीय सेना (Indian Army) के हैं के और 24 एयर फोर्स (Indian Air Force) के हैं। ढेरों सबूत के बावजूद वह पाकिस्तानी जेल में कैद हैं।

यह सबूत किताबों, अखबारों, रेडियो से मिले हैं। हालांकि, इन्हें  ‘मिसिंग इन एक्शन’ (लापता) या ‘किल्ड इन एक्शन’ (मृत) घोषित किया जा चुका है, लेकिन माना जाता है कि ये जवान आज भी जिंदा हैं।

ये भी देखें-

तमाम सबूतों के बावजूद पाकिस्तान यह बात मानने को तैयार नहीं होता है कि उसके पास भारत के 54 जंगी कैदी मौजूद हैं। वह हमेशा से झूठ बोलता आया है और आगे भी बोलता ही रहेगा। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें