India Pakistan War 1965: …जब पाकिस्तानी कमांडोज ने भारतीय हवाई अड्डों पर की उतरने की कोशिश

भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में लड़े गए भीषण युद्ध में भारतीय सेना (Indian Army) काफी अलर्ट थी। पाकिस्तान की हर साजिश के खिलाफ जबरदस्त जवाब दिया गया था। पाकिस्तान को हर मोर्चे पर विफल साबित करने के लिए हमारी सेना ने जबरदस्त प्रहार किया था।

Indian Army

सांकेतिक तस्वीर

India Pakistan War 1965: पाकिस्तानी सेना (Pakistani Army) के करीब 200 कमांडोज ने भारतीय हवाई अड्डों हलवारा, आदमपुर और पठानकोट पर रात के अंधेरे में पैराशूट के जरिए उतरने की कोशिश की थी। हमला करने से पहले ही एक गांव वाले ने पठानकोट सब एरिया मुख्यालय को विमानों के उतरने की जानकारी सेना (Indian Army) को दे दी थी। 

भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में लड़े गए भीषण युद्ध में भारतीय सेना (Indian Army) काफी अलर्ट थी। पाकिस्तान की हर साजिश के खिलाफ जबरदस्त जवाब दिया गया था। पाकिस्तान (Pakistan) को हर मोर्चे पर विफल साबित करने के लिए हमारी सेना ने जबरदस्त प्रहार किया था।

युद्ध के दौरान एक मौका ऐसा भी आया जब पाकिस्तानी सेना (Pakistani Army) ने हमारे तीन हवाई अड्डों को निशाना बनाया। लेकिन वे इसमें बुरी तरह से विफल साबित हुए। पाकिस्तानी सेना के करीब 200 कमांडोज ने भारतीय हवाई अड्डों हलवारा, आदमपुर और पठानकोट पर रात के अंधेरे में पैराशूट के जरिए उतरने की कोशिश की थी। इनमें से कुछ जवान ऐसा करने में सफल भी हो गए थे।

Indian Army के इस जवान की कहानी कर देगी इमोशनल, करना पड़ रहा ये काम

लेकिन पाकिस्तानी सेना के जवानों को पकड़कर युद्धबंदी बना लिया गया था। पाकिस्तान (Pakistan) की इस हरकत का माकुल जवाब दिया गया था। 6 और 7 सितंबर, 1965 की रात को पाकिस्तान के बी-57 विमानों ने भारतीय हवाई अड्डों पर बमबारी के लिए उड़ान भरी थी। इसके साथ ही पाकिस्तानी वायु सेना तीन सी 130 हरकुलस ट्रांसपोर्ट विमान भी लेकर आई थी।

ये भी देखें-

हालांकि, हमला करने से पहले ही एक गांव वाले ने पठानकोट सब एरिया मुख्यालय को विमानों के उतरने की जानकारी सेना (Indian Army) को दे दी थी। इसके बाद हमारे वीर सपूतों ने दुश्मनों को नेस्तनाबूद कर हमले की साजिश को नाकाम कर दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें