मिग-27 कहलाता था ‘बहादुर’, इस विमान ने ‘ऑपरेशन सफेद’ सागर में दिखाई थी असली ताकत

Indian Air Force: कारगिल युद्ध में मिग 27 ने अपनी जांबाजी से दुश्मनों को धूल चटा दी थी। कारगिल युद्ध में भारतीय पायलटों ने मिग 27 को ‘बहादुर’ नाम दिया था।

Indian Air Force

मिग-27 एयरक्राफ्ट। (फाइल फोटो)

Indian Air Force MIG-27: कारगिल युद्ध में मिग 27 ने अपनी जांबाजी से दुश्मनों को धूल चटा दी थी। कारगिल युद्ध में भारतीय पायलटों ने मिग 27 को ‘बहादुर’ नाम दिया था।

भारतीय वायुसेना को दुनिया की सबसे ताकतवर सेना के रूप में जाना जाता है। वायुसेना (Indian Air Force) के जवान दुश्मनों को नेस्तनाबूद करने और सरहद की रक्षा के लिए किसी भी हद तक गुजरने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ऐसा कई मौकों पर देखा जा चुका है।

किसी भी सेना को ताकतवर उसके बहादुर सैनिक बनाते हैं लेकिन इसके साथ-साथ हथियार भी अहम भूमिका अदा करते हैं। जिस सेना के पास जितने घातक हथियार होंगे उसके जीतने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी। ऐसा ही एक विमान मिग 27 भी था।

झारखंड: गुमला पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, नक्सली हमले की योजना से आये नक्सलियों में से 5 को धर दबोचा

कारगिल युद्ध में मिग 27 ने अपनी जांबाजी से दुश्मनों को धूल चटा दी थी। कारगिल युद्ध में भारतीय पायलटों ने मिग 27 को ‘बहादुर’ नाम दिया था। जैसा नाम वैसा काम। इस लड़ाकू विमान ने दुश्मनों पर जो कहर बरपाया उसे आज भी याद किया जाता है। विशेषकर ‘ऑपरेशन सफेद’ सागर में इस विमान की असली ताकत देखने को मिली थी।

पाकिस्तान के खिलाफ चलाए गए इस ऑपरेशन में वायुसेना के जवान मिग 27 फाइटर जेट के जरिए दुश्मन सेना पर टूट पड़े थे। इस विमान के जरिए दुश्मनों के ठिकानों पर हमला किया गया और उन्हें भारी क्षति पहुंचाई गई थी। 1980 में पहली बार मिग 27 भारतीय वायुसेना में शाामिल हुए इस विमान ने देश की रक्षा में अहम भूमिका निभाई जिसे हमेशा याद रखा जाता रहेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें