India Pakistan War 1965: …जब  पाकिस्तान ने पहले से चल रहे ऑपरेशन जिब्राल्टर के साथ शुरू कर दिया ग्रैंड स्लैम

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने कश्मीर हड़पने के लिए ऑपरेशन जिब्राल्टर की साजिश रची थी। दुश्मनों ने खेमकरण सेक्‍टर के उसल उताड़ गांव पर धावा बोल दिया।

India Pakistan War 1971

फाइल फोटो।

India Pakistan War 1965: पाकिस्तान की प्लानिंग भारतीय सेना (Indian Army) की रसद लाइन काटने की थी। पाकिस्तान की इस चाल को हमारे वायु सेना (Indian Air Force) के वीर सपूतों ने पहले ही अच्छी तरह से भांप लिया था।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में भीषण युद्ध लड़ा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तान (Pakistan) को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान हारने के बावजूद इस युद्ध में अपनी जीत का दावा करता आया है। पाकिस्तान डिफेंस डे 1965 की लड़ाई को याद रखने के लिए मनाता है। हालांकि, ऐसा करने से सच्चाई नहीं बदल सकती।

इस युद्ध में एक वक्त ऐसा भी आया था जब पाकिस्तान ने  पहले से चल रहे ऑपरेशन जिब्राल्टर के साथ ऑपरेशन ग्रैंड स्लैम शुरू कर दिया था। ऑपरेशन जिब्राल्टर की साजिश को इस युद्ध की अहम वजहों में से एक माना जाता है।

Indian Army ऐसे रखती है अपने जवानों का ख्याल, महज 9 मिनट में घायल सैनिक को पहुंचाया अस्पताल

1 सितंबर, 1965 को इसे अंजाम दिया गया था। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने कश्मीर हड़पने के लिए ऑपरेशन जिब्राल्टर की साजिश रची थी। दुश्मनों ने खेमकरण सेक्‍टर के उसल उताड़ गांव पर धावा बोल दिया।

इसके बाद 1 सितंबर, 1965 को पाकिस्तान ने पाकिस्तान ने अखनूर और जम्मू पर हमले करने शुरू कर दिए थे। उसकी प्लानिंग भारतीय सेना (Indian Army) की रसद लाइन काटने की थी। पाकिस्तान की इस चाल को हमारे वायु सेना (Indian Air Force) के वीर सपूतों ने पहले ही अच्छी तरह से भांप लिया था।

ये भी देखें-

इसके जवाब में हमारी वायु सेना (Indian Air Force) ने श्रीनगर के हवाई ठिकानों पर हमले किए थे। इसके बाद जो भारत ने किया वह अपने आप में मिसाल था। भारत ने इंटरनेशनल बॉर्डर को पार करते हुए पश्चिमी मोर्चे पर हमला किया था। इस फैसले को इस युद्ध के इतिहास मे अहम माना जाता है। इस युद्ध में पाकिस्तान भारत को कमजोर समझ रहा था, लेकिन ऐसा सोचना ही उसे भारी पड़ा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें