एएच-64 डी अपाचे लॉन्गबो ब्लॉक III अटैक हेलीकॉप्टर से कांप उठता दुश्मन, जानें इसकी खासियतें

भारतीय सेनाओं के पास ऐसे कई हथियार मौजूद हैं जिनके दम पर वह किसी भी देश के खिलाफ जीत हासिल कर सकते हैं। भारत पाकिस्तान और चीन के खिलाफ युद्ध में कई घातक हथियारों का इस्तेमाल कर चुका है।

Indian Air Force

एएच-64 डी अपाचे लॉन्गबो ब्लॉक III अटैक हेलीकॉप्टर

Indian Air Force: ये हेलीकॉप्टर दुश्मन पर हमला कर उसे नष्ट करने के लिए तैयार किए गए हैं। पर्वतीय इलाकों में काफी ऊंचाई पर भी अपाचे 171 मील प्रति घंटे की गति से उड़ान भरने में सक्षम है।

भारतीय सेनाओं के पास ऐसे कई हथियार मौजूद हैं जिनके दम पर वह किसी भी देश के खिलाफ जीत हासिल कर सकते हैं। भारत पाकिस्तान और चीन के खिलाफ युद्ध में कई घातक हथियारों का इस्तेमाल कर चुका है। भारत ने आखिरी लड़ाई पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में लड़ी थी। इस युद्ध में पाकिस्तान के खिलाफ एक से बढ़कर एक बेहतरीन हथियारों का इस्तेमाल किया गया था।

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के पास आज ऐसे कई हथियार मौजूद हैं, जिनका नाम सुनते ही दुश्मन कांप उठता है। इनमें से एक एएच-64 डी अपाचे लॉन्गबो ब्लॉक III अटैक हेलीकॉप्टर भी है। ये एक अटैकिंग हेलीकॉप्टर है लिहाजा दुश्मनों पर कहर बनकर टूटने के लिए जाना जाता है। आतंकवाद विरोधी अभियानों में तो इसका बखूबी इस्तेमाल होता आया है। जंग के मैदान में यह सबसे बेहतरीन प्रफॉर्मेंस देने वाला हथियार साबित होता है।

India Pakistan War 1971: भारत ने क्यों 93,000 पाकिस्तानी युद्धबंदियों को रिहा किया था?

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के ये हेलीकॉप्टर दुश्मन पर हमला कर उसे नष्ट करने के लिए तैयार किए गए हैं। पर्वतीय इलाकों में काफी ऊंचाई पर भी अपाचे 171 मील प्रति घंटे की गति से उड़ान भरने में सक्षम है। इसके रोटर ब्लेड 12.7एएमएम की मशीन गन का सामना कर सकते हैं।

ये भी देखें-

इसमें एडवांस रडार का इस्तेमाल किया जाता है। ये रडार सेकेंडों में एकसाथ 128 टारगेट का पता लगाने में सक्षम हैं। टारगेट की पहचान करने के बाद महज चंद सेकेंड्स में यह एकसाथ 16 टारगेट को निशाना बना सकते हैं। इसमें थर्मल इमेजिंग सेंसर, चार मिसाइल और एक 30एमएम की तोप इंस्टॉलड रहती है। मौजूदा समय में भारत के पास कुल 65 एएच-64 डी अपाचे लॉन्गबो ब्लॉक III अटैक हेलीकॉप्टर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें