India Pakistan War 1965: …जब पठानकोट एयर बेस के पास उतरे 60 पाकिस्तानी कमांडो

India Pakistan War 1965: पाकिस्तानी जवानों का टारगेट था कि तीन भारतीय हवाई अड्डों हलवारा, आदमपुर और पठानकोट पर रात के अंधेरे में पैराशूट के जरिए उतरा जाए।

India Pakistan War 1965

File Photo

India Pakistan War 1965: पाकिस्तानी जवानों का टारगेट था कि तीन भारतीय हवाई अड्डों हलवारा, आदमपुर और पठानकोट पर रात के अंधेरे में पैराशूट के जरिए उतरा जाए।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में युद्ध (India Pakistan War 1965) लड़ा गया था। इसे कश्मीर के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरा युद्ध भी कहा जाता है। इससे पहले 1948 में दोनों देश आपस में भिड़ चुके थे। इस युद्ध में पाकिस्तान की हार हुई थी और कश्मीर पर भारत का दबदबा और बढ़ गया था।

6 और 7 सितंबर, 1965 की रात को पाकिस्तान के बी-57 विमानों ने भारतीय ठिकानों पर बमबारी के लिए उड़ान भरी थी। पाकिस्तानी जवानों का टारगेट था कि तीन भारतीय हवाई अड्डों हलवारा, आदमपुर और पठानकोट पर रात के अंधेरे में पैराशूट के जरिए उतरा जाए।

India Pakistan War 1971: ढाका पर कब्जा करना सेना के प्लान में शामिल क्यों नहीं किया गया था? ये थी वजह

उन्होंने ठीक ऐसा ही किया रात 2 बजे, 60 पाकिस्तानी कमांडो पठानकोट एयर बेस के पास उतरे। इतने में एक गांव वाले ने पठानकोट सब एरिया मुख्यालय को उनके उतरने की सूचना दे दी। उनके पीछे तीन सी 130 हरकुलस ट्रांसपोर्ट विमानों ने भी भारतीय सीमा का रुख किया और अगले दो दिन के भीतर ही सभी पाकिस्तानी सैनिकों को कैद में लिया गया।

मालूम हो कि इस युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों का जज्बा सातवें आसामान पर था क्योंकि 1961 की चीन से हार के बाद पाकिस्तान से युद्ध लड़ा जा रहा था।

ये भी देखें-

सैनिकों में जीत की लालसा थी क्योंकि 1961 में सेना बिना तैयारी के चीन से भिड़ गई थी जबकि पाकिस्तान के खिलाफ तैयारी के साथ उतरी थी। देशवासी भी भारतीय सेना की जीत के लिए दुआएं कर रहे थे। इस युद्ध में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें