India Pakistan War 1965: इतने दिनों तक चला था युद्ध, पाकिस्तान को हुआ था इतना नुकसान

भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 का युद्ध लड़ा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तान को भारी नुकसान झेलना पड़ा था। पाकिस्तान यह सोचकर युद्ध के मैदान में उतरा था कि भारतीय सेना 1962 का युद्ध हारी हुई है, ऐसे में उसे फिर से हराया जा सकता है।

India Pakistan War 1965

फाइल फोटो।

India Pakistan War 1965: पाकिस्तान ने डींग और सुराई को जोड़ने के लिए 18 मील लंबी एक कच्ची सड़क बना ली थी, जिसका भारत ने विरोध किया था। पाकिस्तान सुनने को तैयार नहीं था और देखते ही देखते युद्ध छिड़ गया। 

भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 का युद्ध लड़ा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तान को भारी नुकसान झेलना पड़ा था। पाकिस्तान यह सोचकर युद्ध के मैदान में उतरा था कि भारतीय सेना (Indian Army) 1962 का युद्ध हारी हुई है, ऐसे में उसे फिर से हराया जा सकता है।

युद्ध की नींव कच्छ के लगभग अनजान और बियाबान इलाके में हुई सीमित मुठभेड़ से रखी गई थी। सामरिक रूप से यहां पाकिस्तान बहुत फायदे में था। युद्ध की मुख्य वजह पाकिस्तान द्वारा बनाई गई एक सड़क थी।

Indian Army को मिला K-9 वज्र टैंक, जानें इस सेल्फ प्रोपेल्ड ऑर्टिलरी की खासियत

पाकिस्तान ने डींग और सुराई को जोड़ने के लिए 18 मील लंबी एक कच्ची सड़क बना ली थी, जिसका भारत ने विरोध किया था। पाकिस्तान सुनने को तैयार नहीं था और देखते ही देखते युद्ध छिड़ गया। युद्ध में पाकिस्तान को ऐसा सबक सिखाया गया था, जिसे यादकर वह आज भी थर-थर कांप उठता होगा।

यह युद्ध (India Pakistan War 1965) करीब 50 दिनों तक चला था और इसमें पाकिस्तान के 3,800 सैनिक मारे गए थे। वहीं, भारत के 3,000 हजार सैनिक शहीद हुए थे। पाकिस्तान शुरुआत में आक्रमक था लेकिन बाद में हार नजदीक देख वह शांत होता चला गया। पंजाब के तरनतारन जिले के खेमकरण में भारत से कमजोर साबित होने के बाद पाकिस्तान थम गया था।

ये भी देखें-

इस युद्ध (India Pakistan War 1965) के दौरान पाकिस्तानी सेना के ‘ऑपरेशन जिब्राल्टर’ को बुरी तरह से धवस्त किया गया था, पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने कश्मीर हड़पने के लिए ऑपरेशन जिब्राल्टर की साजिश रची थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें