इग्ला मिसाइल है बेहद घातक, कंधे पर रखकर भी इसके जरिए कर सकते हैं फायर

Igla Missile: ये मिसाइल ऐसे वक्त में काम आती हैं, अगर दुश्मन किसी भी तरह से हमारे एयरस्पेस में घुसने की कोशिश करता है तो उसे नाकाम किया जा सकता है।

Igla Missile

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे जवान अपने कंधे पर रखकर भी फायर कर सकते हैं।

Igla Missile: ये मिसाइल ऐसे वक्त में काम आती हैं, अगर दुश्मन किसी भी तरह से हमारे एयरस्पेस में घुसने की कोशिश करता है तो उसे नाकाम किया जा सकता है।

भारतीय सेना के जवान भारत मां की रक्षा के लिए किसी भी हद तक गुजरने के लिए तैयार रहते हैं। भारत का सबसे अधिक पाकिस्तान और चीन के साथ ही सीमा विवाद रहा है।

आजादी के बाद से अबतक यह गतिरोध जारी है। चीनी सेना लद्दाख के पैंगोंग सो लेक पर डिसएंगेजमेंट कर रही है। माना जा रहा है कि बीते 8 महीने से जारी गतिरोध खत्म होने की कगार पर है।

कश्मीर में आर्मी बनाम आतंकी: बीते कई सालों में सेना मुठभेड़ में कर चुकी है दुश्मनों का खात्मा

भारतीय सेना के पास कई ऐसे घातक हथियार हैं जिनका अगर दुश्मनों के खिलाफ इस्तेमाल कर लिया जाए तो भारी नुकसान होना तय है। इन हथियारों को विशेष परिस्थितियों में ही इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा ही एक हथियार इग्ला मिसाइल (Igla Missile) भी है।

ये मिसाइल ऐसे वक्त में काम आती हैं जब दुश्मन किसी भी तरह से हमारे एयरस्पेस में घुसने की कोशिश करता है। इन मिसाइलों की मदद से उसके घुसपैठ को नाकाम किया जा सकता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे जवान अपने कंधे पर रखकर भी फायर कर सकते हैं।

ये भी देखें-

यह हेलिकॉप्टर और ड्रोन को निशाना बनाने में सक्षम है। सतह से हवा में मार करने वाली यह मिसाइल भारतीय बेड़े की घातक मिसाइलों में से एक मानी जाती है। यह मिसाइल दुश्मनों को भारतीय एयरस्पेस में आने से रोकने में काफी कारगार है। इनका इस्तेमाल वायुसेना और थल सेना दोनों ही करती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें