कितने घातक हथियारों से लैस होते हैं SPG कमांडो? जानें क्यों हैं ये बेहद घातक

SPG Commando: कमांडोज ऑटोमेटिक गन एफएनएफ-2000 असॉल्ट राइफल दी जाती है। वहीं इन्हें ग्लॉक 17 नाम की एक पिस्टल भी दी जाती है। फोन में लगे ईयर प्लग के जरिए अपने साथ ड्यूटी में तैनात जवान से संपर्क करते हैं।

SPG Commandos

File Photo

SPG Commandos: कमांडोज ऑटोमेटिक गन एफएनएफ-2000 असॉल्ट राइफल दी जाती है। वहीं इन्हें ग्लॉक 17 नाम की एक पिस्टल भी दी जाती है। फोन में लगे ईयर प्लग के जरिए अपने साथ ड्यूटी में तैनात जवान से संपर्क करते हैं।

‘स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप’ यानी एसपीजी के कमांडो (SPG Commandos) बेहद घातक कहे जाते हैं। इनकी ट्रेनिंग और सेलेक्शन का प्रॉसेस भी काफी अलग होता है। इनके हाथों देश के गणमान्य लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती हैं। वीवीआईपी लोगों के ऊपर मंडराते खतरे को देखते हुए उन्हें एसपीजी स्तर की सुरक्षा मुहैया करवाई जाती है। एसपीजी सुरक्षा देश की सबसे पेशेवर और आधुनिकतम सुरक्षा बलों में से एक है।

बेहद फिट और दिमाग से चतुर एसपीजी कमांडो को और भी घातक उन्हें मिलने वाले उपकरण और हथियार बनाते हैं। इनके चश्मे से लेकर जूतों तक में कुछ न कुछ खास होता है। बात करें सुरक्षाकवच की तो एसपीजी कमांडो को कलाइट वेट बुलेटप्रूफ जैकेट मिलती है जो कि एके-47 जैसी राइफल की गोली को भी सहन कर सकती है।

पोर्टेबल बुलेट प्रूफ शील्ड: सुरक्षा के लिए बेहद कारगर है ये ‘ब्रीफकेस’, जानें इसकी खासियत

इन कमांडोज ऑटोमेटिक गन एफएनएफ-2000 असॉल्ट राइफल दी जाती है। वहीं, इन्हें ग्लॉक 17 नाम की एक पिस्टल भी दी जाती है। फोन में लगे ईयर प्लग के जरिए अपने साथ ड्यूटी में तैनात जवान से संपर्क करते हैं। ये चंद सेकेंड्स में अपनी पोजिशन ले लेते हैं।

इनकी नजरें भी काफी तेज होती हैं जो किसी भी तरह के नापाक हरकतों को भांप सकती हैं। इसके अलावा एसपीजी के जवान किसी का चेहरा भी तुरंत पढ़ने में माहिर होते हैं।

ये भी देखें-

ये कमांडोज (SPG Commandos) खास किस्म का चश्मा भी पहनते हैं, जो उन्हें किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं होने देता हैं और उन्हें हमले के दौरान सुरक्षा भी प्रदान करते हैं। एसपीजी कमांडो के हाथ में एक ‘ब्रीफकेस’ होता है। यह ‘ब्रीफकेस’ के साथ-साथ एक शील्ड का भी काम करता है। यह ‘ब्रीफकेस’ पोर्टेबल बुलेट प्रूफ शील्ड की तरह काम करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें