कैसी होती है भारतीय वायुसेना की वर्दी? जानें इसकी खासियत

अलग-अलग अवसर और मौसम के चलते भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के पास कुल 15 तरह की यूनिफॉर्म होती हैं। हालांकि हर यूनिफॉर्म में कुछ बदलाव के साथ ही कुछ बातें समान होती है।

Indian Air Force

Indian Air Force (File Photo)

Indian Air Force: अलग-अलग अवसर और मौसम के चलते भारतीय वायुसेना के पास कुल 15 तरह की यूनिफॉर्म होती हैं। हालांकि हर यूनिफॉर्म में कुछ बदलाव के साथ ही कुछ बातें समान होती है।

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) दुनिया की सबसे विख्यात सेना में से एक है। भारतीय वायुसेना ने कई बार जंग के मैदान में अपनी अहमियत और ताकत को साबित करके दिखाया है। वायुसेना के जवान और लड़ाकू विमान जब जंग के मैदान में होते हैं तो दुश्मनों को नेस्तनाबुद कर ही वापस लौटते हैं।

वायुसेना की वर्दी का रंग नीला होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वायुसेना आसमान के जरिए देश की रक्षा में लगी रहती और धरती से देखने पर आसामान का रंग भी नीला प्रतीत होता है। ये तो हुई रंग की बात लेकिन क्या आप जानते हैं कि वायुसेना की यूनिफॉर्म कैसी होती है?

जिस साथी जवान को बचाते हुए शहीद हुए थे कैप्टन विक्रम बत्रा, फिल्म ‘शेरशाह’ में एक्टर प्रणय पचौरी कर रहे रोल

अलग-अलग अवसर और मौसम के चलते भारतीय वायुसेना के पास कुल 15 तरह की यूनिफॉर्म होती हैं। हालांकि हर यूनिफॉर्म में कुछ बदलाव के साथ ही कुछ बातें समान होती है।

आमतौर पर पहने जाने वाली वायुसेना की वर्दी ग्रीष्मकालीन सेरेमोनियल होती है। इस वर्दी की बात करें तो इसमें कंधे पर सिल्क की रैंक पट्‌टी के साथ हल्के नीले रंग की आधी बाजू की कमीज और कॉलर टैग लागू होता है।

ये भी देखें-

नीले सलेटी रंग की टेरीकॉट पतलून, नीले सलेटी रंग की नायलॉन की कम चौड़ी बेल्ट, नोकदार टोपी, बैज के साथ गहरे नीले रंग की पगड़ी और पगड़ी के नीचे हल्के नीले रंग का बैंड, सादे काले मोजे, काले ओ पी जूते, अधिकृत वायुयानकर्मीदल बैज और अन्य प्रवीणता बैज, अधिकृत पूरे मेडल एवं अलंकरण, सलेटी रंग की नामपटि्‌टका, एयर रैंक के अफसरों के लिए ऐगलेट्‌स पहनना होना होता है। इनके अलावा अलग अलग अवसर और मौसम के चलते भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के जवानों ड्रेस पहननी होती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें