Cyber War: अगला विश्व युद्ध हुआ तो वह इंसानों द्वारा नहीं लड़ा जाएगा, जानें ऐसा क्यों

सॉफ्टवेयर वायरस से लेकर हैकिंग तक सभी साइबर वॉर (Cyber War) के अंदर आते हैं और यह साइबर वॉर इतना विनाशकारी होता है कि यह किसी भी कंपनी या देश को पल भर में नष्ट कर सकता है।

Cyber War

सांकेतिक तस्वीर।

Cyber War: सॉफ्टवेयर वायरस से लेकर हैकिंग तक सभी साइबर वॉर के अंदर आते हैं और यह साइबर वॉर इतना विनाशकारी होता है कि यह किसी भी कंपनी या देश को पल भर में नष्ट कर सकता है।

दुनिया अबतक दो विश्व युद्ध देख चुकी है। इन दोनों ही युद्ध में अलग-अलग देश आपसे में लड़े थे और एक दूसरे को भारी नुकसान पहुंचाया था। इंसानों द्वारा इंसानों के खिलाफ लड़े गए इन युद्धों की भीषण तबाही आज भी रुला देती है।

इन दोनों युद्ध के बाद विश्व में टेक्नॉलजी का दायरा काफी बढ़ा है और अब कहा जाता है कि अगला विश्व युद्ध हुआ तो वह युद्ध इंसानों द्वारा नहीं लड़ा जाएगा बल्कि वह लड़ा जाएगा मशीनों द्वारा।

ITBP के साइकिलिंग अभियान ‘योद्धा’ की टीम पहुंची असम के तेजपुर, देखें PHOTOS

तकनीक पर लगातार बढ़ती जा रही है निर्भरता के कारण कई देशों को साइबर हमलों की चिंता भी होने लगी है। इस साइबर वॉर (Cyber War) कहा जा रहा है।

सॉफ्टवेयर वायरस से लेकर हैकिंग तक सभी साइबर वॉर के अंदर आते हैं और यह साइबर वॉर इतना विनाशकारी होता है कि यह किसी भी कंपनी या देश को पल भर में नष्ट कर सकता है।

ये भी देखें-

एक ऐसा युद्ध होता है जो इंटरनेट और कंप्यूटरों के माध्यम से लड़ा जाता है यानी इसमें भौतिक के स्थान पर कंप्यूटरों होते हैं। अनेक देश लगातार साइबर वॉर (Cyber War) ड्रिल्स चलाते हैं जिससे वह किसी भी संभावित साइबर हमले के लिए तैयार रहते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें