CRPF की स्पेशल टास्क फोर्स है ‘कोबरा कमांडो’, जानें इनकी खासियत

भारत के पास एक से बढ़कर जांबाज सैनिक हैं जो कि दुश्मनों पर हर मोर्चे पर भारी पड़ते हैं। हमारे जवान भारत के अंदर और सीमा पर भारत मां की रक्षा के लिए किसी भी चुनौती का सामना करते हैं।

Cobra Commando

Cobra Commando: यह स्पेशल टास्क फोर्स घने जंगलों में रहकर नक्सलियों से लोहा लेती है। कोबरा कमांडो अपनी जांबाजी के लिए जाने जाते हैं। यह अपनी चालाकी से दुश्मन को ढेर कर देते हैं।

भारतीय जवान दुश्मनों का सफाया करने के लिए किसी भी हद तक गुजरने के लिए तैयार रहते हैं। सेना के पास एक से बढ़कर जांबाज सैनिक हैं जो कि दुश्मनों पर हर मोर्चे पर भारी पड़ते हैं। हमारे जवान भारत के अंदर और सीमा पर भारत मां की रक्षा के लिए किसी भी चुनौती का सामना करते हैं। देश में 7 स्पेशल टास्क फोर्स हैं जिनमें से एक एक ‘कोबरा कमांडो’ (Cobra Commando) भी है।

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स यानी सीआरपीएफ (CRPF) की टास्क फोर्स ‘कोबरा कमांडो’ का नाम सुनते ही दुश्मन थर-थर कांप उठते हैं। दरअसल यह स्पेशल टास्क फोर्स घने जंगलों में रहकर नक्सलियों से लोहा लेती है। कोबरा कमांडो अपनी जांबाजी के लिए जाने जाते हैं। यह अपनी चालाकी से दुश्मन को ढेर कर देते हैं।

Sidhi Bus Accident: मरने वालों की संख्या हुई 51, 6 लोगों ने ऐसे बचाई अपनी जान

‘कमांडो बटालियन फॉर रिजॉल्यूट एक्शन’ का शॉर्टफॉर्म ‘Cobra’ है। इस फोर्स के जवानों को बेहद ही कड़ी ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है। देश के रेड कॉरिडर यानी नक्सलवाद से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में इस फोर्स के जवानों ने बीते कुछ सालों में नक्सलियों के खिलाफ जो कहर बरपाया वह काबिलेतारीफ है। कोबरा कमांडोज (Cobra Commando) की युद्ध शैली के कायल विश्व के बड़े देश भी हैं।

ये भी देखें-

इन हथियारों का करते हैं इस्तेमाल: इस बटालियन के कमांडो इनसास राइफल, एके राइफल, एक्स-95, ब्राउनिंग हाई पावर एंड ग्लॉक पिस्टल्स, कॉक एमपी5 सबमशीन गन्स और कार्ल गुस्ताव रिकॉइल-लैस राइफल्स हथियारों का इस्तेमाल करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें