CRPF जवानों ने निभाया इंसानियत का फर्ज, देर रात अस्पताल पहुंच घायलों के लिए किया रक्तदान

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) देश की सेवा में हर पल तत्पर रहती है। देश की रक्षा करने के साथ-साथ लोगों की हर संभव मदद के लिए बल के जवान हमेशा तैयार रहते हैं। इन जवानों की एक ही सोच है- “देश का खून, देश के नाम।” दिल्ली में हुई हिंसा में घायल लोगों के लिए खून की कमी न हो, इसके लिए 50 सीआरपीएफ (CRPF) जवान जीटीबी नगर अस्पताल पहुंचे और रक्तदान किया।

CRPF
एम्स में आयोजित मेगा ब्लड डोनेशन कैंप में CRPF के अधिकारियों और जवानों ने रक्तदान किया।

देर रात अस्पताल पहुंच जवानों ने किया बल्ड डोनेट: 25 फरवरी की देर रात सीआरपीएफ (CRPF) के ये जवान नई दिल्ली के जीटीबी अस्पताल रक्तदान करने पहुंचे। अस्पताल प्रशासन ने 50 में से 34 जवानों का ही खून लिया। जवानों ने यह वादा किया कि और खून की जरूरत पड़ने पर वे रक्तदान करेंगे। अस्पताल प्रशासन द्वारा जवानों को खून की जरूरत पड़ने पर बुलाए जाने का आश्वासन दिया गया।

माइनस 60 डिग्री में किया था दुनिया का सबसे ऊंचा मैदान-ए-जंग फतह

मेगा ब्लड डोनेशन कैंप में जवानों ने रक्तदान किया: इसके अलावा, एम्स में आयोजित मेगा ब्लड डोनेशन कैंप में सीआरपीएफ (CRPF) के 500 अधिकारियों और जवानों ने 27 फरवरी को रक्तदान किया। दिल्ली में बिगड़े हुए माहौल के बीच सीआरपीएफ (CRPF) जवानों का यह कदम मानवता और सामाजिक उत्तरदायित्व के प्रति उनके जज्बे को दिखाता है।

वर्षगांठ पर CRPF आयोजित कर रही है रक्तदान शिविरों की श्रृंखला: इससे पहले, सीआरपीएफ के महानिदेशक डॉ. एपी माहेश्वरी जवानों द्वारा देशवासियों के लिए रक्तदान करने पर काफी प्रभावित हुए थे। उनके प्रोत्साहन पर 19 मार्च, 2020 को अपनी 81 वीं वर्षगांठ के अवसर पर CRPF देश भर में रक्तदान शिविरों की एक श्रृंखला आयोजित कर रही है।

CRPF की लेडी सिंघम संतो देवी की बहादुरी के कारनामें 

CRPF ने बचाई है हजारों लोगों की जिंदगी: गौरतलब है कि साल 2019 में CRPF ने देश भर में 154 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया था, जिसमें 6959 CRPF जवानों ने रक्तदान किया था। CRPF के जवानों ने रक्तदान कर देश भर में हजारों लोगों के अमूल्य जीवन को बचाया है।

पढ़ें: CRPF: भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल, जानिए गठन से लेकर ट्रेनिंग और भर्ती प्रक्रिया के बारे में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here