CRPF दिव्यांग योद्धाओं की साइकिल रैली पहुंची दिल्ली, डीजी डॉ. एपी माहेश्वरी ने राजपथ तक किया नेतृत्व

गुजरात के साबरमती आश्रम से शुरू होने वाली CRPF की दिव्यांग योद्धा साइकिल रैली (CRPF Cycle Rally) का आज गांधी जयंती के मौके पर राजपथ पर समापन हुआ। युवा मामले और खेल राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने रैली को हरी झंडी दिखाई।

CRPF

इन योद्धाओं की रैली में CRPF के महानिदेशक डॉ. एपी माहेश्वरी भी शामिल हुए। उन्होंने गुरुग्राम स्थित सीआरपीएफ अकादमी से राजपथ तक इस रैली का नेतृत्व किया।

गुजरात के साबरमती आश्रम से शुरू होने वाली CRPF की दिव्यांग योद्धा साइकिल रैली (CRPF Cycle Rally) का आज गांधी जयंती के मौके पर राजपथ पर समापन हुआ। युवा मामले और खेल राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने रैली को हरी झंडी दिखाई। यह रैली 16 दिनों में 1000 किलोमीटर की दूरी तय कर दिल्ली पहुंची।

टीम के साहस और दृढ़ संकल्प की सराहना करते हुए खेल राज्य मंत्री ने कहा कि सीआरपीएफ ने देश भर में फिट इंडिया मूवमेंट में भी भाग लिया है। विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग की सचिव सुश्री शकुंतला डी गैमलिन ने भी इस मौके पर रैली की टीम के सदस्यों की बहादुरी की सराहना की।

भारतीय सेना के अंदर फूट डालने की कोशिश में लगा पाकिस्तान, सेना ने बयान जारी कर खोली पोल

इन योद्धाओं की रैली में CRPF के महानिदेशक डॉ. एपी माहेश्वरी भी शामिल हुए। उन्होंने गुरुग्राम स्थित सीआरपीएफ अकादमी से राजपथ तक इस रैली का नेतृत्व किया। रैली (CRPF Cycle Rally) टीम के प्रयासों की सराहना करते हुए डॉ. माहेश्वरी ने कहा कि राष्ट्र की सेवा करते हुए इन जांबाजों ने बहुत बड़ा बलिदान दिया है।

डॉ. माहेश्वरी ने आगे कहा कि बल ने सीआरपीएफ (CRPF) के इन दिव्यांग योद्धाओं के कौशल के लिए एक व्यापक नीति तैयार की है। इस नीति का उद्देश्य पहले दिव्यांग योद्धाओं को पैरा-स्पोर्ट्स में शामिल करना और बाद में उन्हें प्रौद्योगिकी से संबंधित कौशल प्रदान करना है। इससे वे साइबर योद्धाओं के रूप में राष्ट्र की सेवा करने में सक्षम हो सकेंगे।

LAC पर चीन के साथ विवाद के बीच भारत की मजबूत तैयारी, कैबिनेट कमिटी ने दी ये मंजूरी

बता दें कि प्रतिभागियों में शौर्य चक्र से नवाजे जा चुके सीआरपीएफ (CRPF) के सेकंड-इन-कमांड आरके सिंह भी शामिल रहे। आरके सिंह ने झारखंड के लोहरदगा में नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए एक ऑपरेशन में अपना पैर खो दिया था। नक्सलियों ने 3 मई, 2012 को लोहरदगा में सीरियल आईईडी विस्फोट किया था, जिसमें इस जांबाज ने अपने पैर खो दिए।

ये भी देखें-

इस साइकिल रैली टीम में सीआरपीएफ महिला बटालियन की 6 महिला जवान भी शामिल थीं। इस रैली में इन सभी योद्धाओं ने दृढ़ संकल्प और साहस का परिचय दिया है। गौरतलब है कि कभी हार न मानने वाले इन दिव्यांग योद्धाओं की एक टीम ने गुजरात के साबरमती आश्रम से दिल्ली के राजघाट तक बीते 17 सितंबर को एक साइकिल रैली (CRPF Cycle Rally) की शुरुआत की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें