War of 1971: कर्नल अशोक तारा ने बचाई थी बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की जान, जानें कैसे

पाकिस्तान के घुटने टेकने के बाद कर्नल अशोक तारा को जिम्मेदारी सौंपी गई थी कि उन्हें बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की पत्नी और उनके परिवार को बचाना है।

Col Ashok Tara

Col Ashok Tara (फाइल फोटो)।

War of 1971: पाकिस्तान के घुटने टेकने के बाद कर्नल अशोक तारा (Col Ashok Tara) को जिम्मेदारी सौंपी गई थी कि उन्हें बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की पत्नी और उनके परिवार को बचाना है।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में भीषण युद्ध (War of 1971) लड़ा गया था। युद्ध में भारतीय सेना (Indian Army) ने बांग्लादेश की सेना के साथ मिलकर पाकिस्तान को हराया था। यह युद्ध बांग्लादेश की आजादी के लिए लड़ा गया था। युद्ध में भारतीय सेना ने बांग्लादेश की जनता को पाकिस्तान के अत्याचारों से मुक्ति दिलवाई थी।

कर्नल अशोक तारा (Col Ashok Tara) ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की जान बचाई थी। हालांकि, जिस समय कर्नल अशोक तारा ने उनकी जान बचाई थी तो उन्हें भी इस बात का अहसास नहीं था कि शेख हसीना एक दिन बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनेंगी।

War of 1971: …जब पाकिस्तान ने अपना ही जहाज मार गिराया, कर दी थी बड़ी गलती

दरअसल, पाकिस्तान के घुटने टेकने के बाद कर्नल अशोक तारा (Col Ashok Tara) को जिम्मेदारी सौंपी गई थी कि उन्हें बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की पत्नी और उनके परिवार को बचाना है। इनमें 24 साल की उनकी बेटी शेख हसीना और उनका बच्चा भी शामिल था।

इस परिवार को पाकिस्तानी फौज ने धानमंडी इलाके के एक घर में बंधक बना रखा था। यह इलाका ढाका एयरपोर्ट से 20 मिनट की दूरी पर था। इस दौरान कर्नल अपने तीन सैनिकों के साथ घर में दाखिल हुए और सूझबूझ से पाकिस्तानी सैनिकों को मनाया। इसके बाद पाक सैनिकों ने परिवार को छोड़ दिया।

ये भी देखें-

बता दें कि युद्ध से पहले पूर्वी पाकिस्तान में रेप, लूट, हत्याएं हो रही थीं। लोग भारत में शरणार्थी बनकर पश्चिम बंगाल असम में आकर बस रहे थे। एक करोड़ से ज्यादा पूर्वी पाकिस्तान के लोग भारत में घुस चुके थे। तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान के खिलाफ एक्शन लेने की ठान ली। पाक सेना के अत्याचारों से भारत को भी नुकसान हो रहा था। ऐसे में यह युद्ध छिड़ गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें