चीन इस चाल का करता है इस्तेमाल, जानें क्यों चालाक लोमड़ी की तरह है ये देश

चीन (China) विस्तारवाद की नीति अपनाता है और कई इलाकों पर आज भी अपना दावा करता है। इसके अलावा वह समुद्र में भी अपना दावा ठोकता है जबकि उसका दूर-दूर तक उस इलाके से कुछ भी लेना देना नहीं।

China

फाइल फोटो

चीन (China) विस्तारवाद की नीति अपनाता है और कई इलाकों पर आज भी अपना दावा करता है। इसके अलावा वह समुद्र में भी अपना दावा ठोकता है जबकि उसका दूर-दूर तक उस इलाके से कुछ भी लेना देना नहीं।

चीन (China) एक ऐसा देश है जो अमेरिका (America) जैसे देश को सीधे टक्कर देता है। अमेरिका एक सुपरवार है और पूरे वर्ल्ड में उसकी धाक है। चीन लगातार बीते कुछ दशकों से तरक्की की राह पर है। चीन कुछ तरीकों से तरक्की की राह अपनाए हुए है।

सभी के मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि आखिरकार चीन ने इतनी तेजी से ग्रोथ कैसे हासिल की है। वह लगातार इसमें कैसे कामयाब हो रहा है। दरसअल, चीन आक्रामक रवैया अपनाकर अपनी धाक जमाता है। वह विस्तारवाद की नीति अपनाता है और कई इलाकों पर आज भी अपना दावा करता है। इसके अलावा वह समुद्र में भी अपना दावा ठोकता है, जबकि उसका दूर-दूर तक उस इलाके से कुछ भी लेना देना नहीं।

अफगानिस्तान में तालिबान के आने से बढ़ सकतीं हैं भारत की मुश्किलें, जानें पूरा मामला

चीन इसके अलावा अपने आस-पास पड़ोस के आर्थिक रूप से कमजोर देशों को लोन देता है। वह कर्ज तले दबे गरीब देशों को मजबूर कर देता है कि अपने फायदे के लिए अपनी बातें मनवा सके है। इससे वह अपने आस-पड़ोस में दबदबा बनाए हुए है।

ये भी देखें-

पाकिस्तान और श्रीलंका इसके सबसे बड़े ‘पीड़ित’ कहे जा सकते हैं। इसके अलावा चीन एक से बढ़कर हथियार बना रहा है। वह इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी खूब पैसा बहा रहा है। वह मैन्युफैक्चरिंग में भी काफी आगे बढ़ चुका है। चीन एक तरह से चलाक लोमड़ी की तरह है और अपनी जीत के लिए किसी भी हद तक गुजर सकता है। चीन अपनी आर्मी के दम पर कई लक्ष्य हासिल कर लेने की होड़ में सबसे आगे कहा जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें