Chhattisgarh: नक्सलियों के खिलाफ मैदान में हैं ये महिला फाइटर्स, इनके कारनामे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ हथियार उठाने वाली महिला फाइटर्स (Women Fighters) अब आईईडी (IED) भी डिफ्यूज कर रही हैं।

Women Fighters

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ हथियार उठाने वाली महिला फाइटर्स (Women Fighters) अब आईईडी (IED) भी डिफ्यूज कर रही हैं। वे सुरक्षाबल के जवानों के लिए रास्तों को सुरक्षित बना रही हैं। वे नक्सलियों द्वारा सड़क पर लगाए गए आईईडी (IED) को डिफ्यूज करती हैं। उनके इस काम की तारीफ राज्य के मुख्यमंत्री भी कर रहे हैं।

दरअसल, पहली बार महिला फाइटर्स (Women Fighters) लक्ष्मी कश्यप और विमला कवासी ने कटे कल्याण क्षेत्र में 10 किलो का आईईडी बम डिफ्यूज किया। इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 8 अक्टूबर को उनसे बात की और उनकी साहस की सराहना की। रायपुर में हो रही कैबिनेट मीटिंग से पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दोनों महिला कमांडों से बात की।

महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में मुठभेड़, जवाबी कार्रवाई के बाद जान बचाकर भागे नक्सली

डीआरजी (DRG) में महिला फाइटर्स महिला फाइटर्स (Women Fighters) के बम स्क्वॉड टीम में शामिल ये दोनों महिला पुलिसकर्मी बड़ी ही दिलेर हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, “साहस और हौसले के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान नक्सल मोर्चे पर काम कर रहे हैं। जल्द ही बस्तर में नक्सल उन्मूलन की सफलता मिलेगी।”

महिला कांस्टेबल विमला कवासी नक्सलियों के साथ हुई कई मुठभेड़ में भी शामिल रह चुकी हैं। इस दौरान वे बम डिफ्यूज करने की ट्रेनिंग भी लेती रहीं। दो दिन पहले 6 अक्टूबर को कटे कल्याण क्षेत्र के सूरनार टेटम मार्ग में 10 किलो का आईईडी बम लगे होने की सूचना मिली थी।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में नक्सलियों द्वारा लगाए गए IED की चपेट में आकर दंपति घायल, एक ग्रामीण की मौत

इस पर पहली बार दोनों महिला कमांडो महिला फाइटर्स (Women Fighters) मौके पर पहुंची और बम को सफलतापूर्वक डिफ्यूज कर दिया। महिला कमांडो विमला कवासी ने बताया कि जब ग्रामीण इलाकों में नया कैंप खोला जाता है तो वे लोग वहां जाते हैं। ग्रामीणों से बात करते हैं और उन्हें बताते हैं कि नया कैंप उनकी सुरक्षा के लिए शुरू किया जा रहा है।

ये भी देखें-

उन्होंने आगे बताया जाता है कि महिलाओं पर अत्याचार को लेकर नक्सलियों के लगाए जा रहे आरोप पूरी तरह से निराधार हैं। महिला कमांडों की यह मुहिम अब असर दिखा रही है। अब लोग उनकी बातें समझ रहे हैं। उनका पुलिस में विश्वास बढ़ रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें