पिनाका रॉकेट सिस्टम की ये हैं खासियतें, नाम सुनकर ही कांप उठते हैं दुश्मन देश

भारतीय सेना (Indian Army) दुनिया की सबसे घातक सेनाओं में शुमार है। सेना के जवान भारत मां की रक्षा के लिए किसी भी हद तक गुजरने के लिए तत्पर रहते हैं। सेना के पास कई घातक हथियार हैं, जो दुश्मनों के छक्के छुड़ा सकते हैं।

Pinaka Multi Barrel Rocket Launcher

पिनाका रॉकेट सिस्टम

Pinaka Multi Barrel Rocket Launcher: यह रॉकेट सिस्टम अत्याधुनिक कम्पॉस प्रणाली से लैस है इस वजह से इसके द्वारा किया गया हमला सटीकता से लक्ष्य की पहचान कर निशाना साधता है।

भारतीय सेना (Indian Army) दुनिया की सबसे घातक सेनाओं में शुमार है। सेना के जवान भारत मां की रक्षा के लिए किसी भी हद तक गुजरने के लिए तत्पर रहते हैं। सेना के पास कई घातक हथियार हैं, जो दुश्मनों के छक्के छुड़ा सकते हैं। दुश्मन देश इन हथियारों का नाम सुनते ही कांप उठते हैं।

सेना के पास मौजूद हथियारों में से एक पिनाका रॉकेट सिस्टम (Pinaka Multi Barrel Rocket Launcher) भी है। हाल ही में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने इस रॉकेट प्रणाली के अपडेटेड वर्जन का सफल परीक्षण भी किया है।

दो कूबड़ वाले ऊंट के बिना सीमा पर अधूरे हैं हमारे जवान! जानें कैसे सेना करती हैं इनका इस्तेमाल

ये अपडेटेड वर्जन मौजूदा पिनाका एमके-आई की जगह लेंगे। यह रॉकेट सिस्टम अत्याधुनिक कम्पॉस प्रणाली से लैस है इस वजह से इसके द्वारा किया गया हमला सटीकता से लक्ष्य की पहचान कर निशाना साधता है। इसकी रेंज करीब 37 किलोमीटर है। पुराने पिनाका एमके-1 का रेंज 40 किलोमीटर था जबकि इसका उन्नत वर्जन 45 से 60 किलोमीटर तक के लक्ष्य पर निशाना साध सकता है।

पिनाका (Pinaka Multi Barrel Rocket Launcher) भारत में निर्मित रॉकेट लांचर है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह  है कि इसके जरिए 44 सेकेंड्स में 12 एचई रॉकेट के एक सैल्वो को फायर किया जा सकता है।

ये भी देखें-

बता दें कि एलएसी और एलओसी पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए डीआरडीओ एक्टिव है और लगातार अपनी मिसाइलों और रॉकेटों का परीक्षण कर रहा है। सेना के पास सतह से सतह पर मार करने में सक्षम सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस और एंटी रेडिएशन मिसाइल रूद्रम-वन भी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें