देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत की ड्रेस की ये हैं खासियतें

ड्रेस पर लगे चिन्ह के जरिए तीनों सेनाओं की झलक देखने को मिलती है। बेल्ट के बकल पर थल सेना, वायु सेना और जल सेना तीनों के चिन्हों का मिश्रण होता है।

CDS

CDS Bipin Rawat: सीडीएस की ड्रेस, कैप, बेल्ट, कंधे पर लगे चिन्ह के जरिए तीनों सेनाओं की झलक देखने को मिलती है। सीडीएस के बेल्ट के बकल पर थल सेना, वायु सेना और जल सेना तीनों के चिन्हों का मिश्रण होता है।

जनरल बिपिन रावत देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) हैं। सीडीएस के पद पर काबिज होने वाले रावत आर्मी, नौसेना और वायुसेना के कामकाज में तालमेल को देखते हैं। एक तरह से वे तीनों सेनाओं को लीड करते हैं। इस पद की हाल में ही शुरूआत की गई है, जिससे देश की सैन्य ताकत को और मजबूती प्रदान की जा सके।

सीडीएस की ड्रेस, कैप, बेल्ट, कंधे पर लगे चिन्ह के जरिए तीनों सेनाओं की झलक देखने को मिलती है। सीडीएस के बेल्ट के बकल पर थल सेना, वायु सेना और जल सेना तीनों के चिन्हों का मिश्रण होता है। इसमें दो तलवारें, अशोक चिन्ह आदि होते हैं जो कि बकल को बेहद आकर्षक बनाते हैं।

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर लखवी पाकिस्तान में गिरफ्तार

इसके अलावा कैप, वर्किंग ड्रेस के बटन, और कार के फ्लैग पर भी यही चिन्ह है। सीडीएस की वर्दी पर तीनों सेनाओं का अक्स दिखाई देता है। कंधे पर रैंक की पहचान बताने वाले तलवार, बैटन और स्टार्स नहीं होते और साथ ही कमरबंध भी नहीं होता। इसके पीछे वजह है ‘सर्विस न्यूट्रल रिप्रंजटेशन’ की भावना को दर्शाना। जनरल बिपिन रावत रक्षा मंत्रालय के सलाहकार के रूप में काम करते हैं।

बता दें कि सीडीएस रावत का जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में हुआ है। बिपिन रावत ने भारतीय सैन्य अकादमी से स्नातक उपाधि प्राप्त की है। आईएमए देहरादून में इन्हें ‘सोर्ड ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया जा चुका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें