वायुसेना का सबसे बड़ा मालवाहक जहाज C-130J सुपर हरक्यूलिस, जानें इसकी खासियतें

भारती वायुसेना (Indian Air Force) को दुनिया की सबसे ताकतकवर फोर्स में से एक माना जाता है। सेना के पास कई ऐसे घातक हथियार हैं जिनका नाम सुनते ही दुश्मन थर-थर कांप उठते हैं।

C-130J Super Hercules

C-130J Super Hercules विमान।

C-130J Super Hercules: यह वायुसेना का सबसे बड़ा मालवाहक जहाज है। यह अमेरिका निर्मित जहाज है। यह दुनिया के सबसे अच्छे मालवाहक विमानों में शामिल है। इसे काफी सुरक्षित माना जाता है।  

भारती वायुसेना (Indian Air Force) को दुनिया की सबसे ताकतकवर फोर्स में से एक माना जाता है। सेना के पास कई ऐसे घातक हथियार हैं जिनका नाम सुनते ही दुश्मन थर-थर कांप उठते हैं। किसी भी देश की सेना को आधुनिक हथियार ही ताकतवर बनाते हैं। वायुसेना के पास C-130J सुपर हरक्यूलिस (C-130J Super Hercules) मालवाहक जहाज भी है।

यह भारतीय वायुसेना का सबसे बड़ा मालवाहक जहाज है। यह अमेरिका निर्मित जहाज है। यह दुनिया के सबसे अच्छे मालवाहक विमानों में शामिल है। इसे काफी सुरक्षित माना जाता है।  

Chhattisgarh: मशहूर पंथी नर्तक डॉ. राधेश्याम बारले को मिला ‘पद्मश्री’, सीएम बघेल ने कही ये बात

यह विशेष विमान छोटी सी जगह से उड़ान भर सकता है और उतर भी सकता है। विशेष ऑपरेशन के दौरान इसका उपयोग किया जाता रहा है। वायुसेना के पास मौजूदा समय में पांच सी130जे (C-130J Super Hercules) विमानों का बेड़ा है। इसके अलावा, चीन और पाकिस्तान से तनाव के बीच भारत अपने हैवी ट्रांसपोर्ट जहाज को अपग्रेड भी करने जा रहा है।

इस विमान में एक समय पर तीन चालक बैठ सकते हैं। यानी कॉकपिट पर तीन पायलट बैठ सकते हैं। इसका पेलोट  42,000 पाउंड का है। लंबाई 29.79 मीटर, ऊंचाई 38 फुट 10 इंच है। इसका अधिकतम उड़ान वजन 74,393 किलो ग्राम है।

ये भी देखें-

यह विमान 671 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। इसकी टेकऑफ दूर महज 70,300 किलोग्राम सकल वजन पर 953 मीटर है। यानी थोड़ी सी जगह पर भी ये टेकऑफ करने में सक्षम है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें