बारामूला एनकाउंटर: दीपावली पर किया था घर आने का वादा लेकिन आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हो गए रवि सिंह

रवि सिंह (Ravi Singh) की 2 साल पहले ही शादी हुई थी। रवि के घरवाले चाहते थे कि जल्द से जल्द उनके घर में किलकारियां गूंजें लेकिन ये इच्छा अधूरी ही रह गई।

Ravi Singh

रवि (Ravi Singh) की शहादत के बाद से ही उनके गांव में मातम फैला हुआ है। बच्चे-बच्चे की जुबान पर रवि का नाम है। रवि ने बारामूला में दो आतंकियों को ढेर किया था, उसके बाद वह देश के लिए शहीद हो गए थे।

जम्मू कश्मीर: बारामूला में 17 अगस्त को आतंकवादियों से हुई मुठभेड़ में यूपी का भी एक सपूत शहीद हुआ था। भारत मां के इस सपूत का नाम रवि सिंह (Ravi Singh) था। रवि, यूपी के मिर्जापुर जिले के गौरा गांव के निवासी थे।

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 17 अगस्त को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में 5 जवान शहीद हुए थे। इसमें 2 जवान CRPF के, 2 सेना के और एक जवान जम्मू कश्मीर पुलिस का स्पेशल अधिकारी था।

रवि की शहादत के बाद से ही उनके गांव में मातम फैला हुआ है। बच्चे-बच्चे की जुबान पर रवि का नाम है। रवि ने बारामूला में दो आतंकियों को ढेर किया था, उसके बाद वह देश के लिए शहीद हो गए थे।

आज उनका गांव ही नहीं बल्कि पूरा देश उन पर गर्व कर रहा है। रवि के पिता संजय सिंह गौरा गांव में ही किसान हैं। रवि के अलावा उनके दो बेटियां हैं। रवि 18 साल की उम्र में ही देश सेवा के लिए समर्पित हो गए थे।

ये भी पढ़ें- अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर अपने बयान से पलटा पाकिस्तान, कहा- ये दावा…

रवि सिंह की प्रारंभिक शिक्षा सिंगरौली में हुई थी। फिर गांव में रहकर उन्होंने मौनी स्वामी इंटर कॉलेज श्रीनिवास धाम से 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास की थी।

2013 में मध्य प्रदेश के जबलपुर में ग्रेनेडियर रेजीमेंट में रवि और उनके 3 अन्य साथियों की भर्ती हुई थी। इस समय वह 29 आरआर 13 ग्रेनेडियर रेजीमेंट, पटन श्रीनगर में ड्यूटी पर तैनात थे।

रवि की 2 साल पहले ही शादी हुई थी। प्रयागराज के कोरांव में उन्होंने प्रियंका के साथ सात फेरे लिए थे। रवि के घरवाले चाहते थे कि जल्द से जल्द उनके घर में किलकारियां गूंजें लेकिन ये इच्छा अधूरी ही रह गई और रवि देश सेवा के लिए शहीद हो गए।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रवि ने सोमवार को डेढ़ बजे दिन में वीडियो कॉलिंग पर अपने परिवार से बात की थी। अचानक रवि ने फोन पर अपने पापा से कहा कि मैं ऑपरेशन पर जा रहा हूं, आतंकियों से मुठभेड़ हो गई है। इसके बाद फोन कट गया और फिर उनकी शहादत की खबर आई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें